May 24, 2024

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित ‘संवाद’ में दीप प्रज्ज्वलित कर बिहार इन्वेस्टर्स मीट 2022 का शुभारंभ किया।

1 min read

संख्य-cm-420 29/09/2022

•मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित ‘संवाद’ में दीप प्रज्ज्वलित कर बिहार इन्वेस्टर्स मीट 2022 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार इन्वेस्टर्स मीट में आप सभी का स्वागत करता हूँ। बिहार इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन हुआ है यह खुशी की बात है आज के इस कार्यक्रम में सभी लोगों ने अपनी-अपनी बातें रखी है। निवेशकों ने भी अपने अनुभव साझा किए हैं। जिन बिंदुओं की ओर ध्यान आकर्षित किया गया है उनके समाधान का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उद्योग के क्षेत्र में विकास के लिये कई कार्य किये जा रहे हैं कोरोना काल में जो लोग बाहर थे उन्हें यहां लाने के साथ-साथ उनकी मदद के लिए लगातार हमलोगों ने काम किया। कोरोना के दौरान जो लोग यहां लौट आए, वे बढ़िया काम कर रहे हैं। पश्चिम चंपारण के चनपटिया में हमने जाकर उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखा है। नई औद्योगिक प्रोत्साहन नीति, 2022 बनाई गई, उसमें कई अन्य चीजों को जोड़ा गया है। उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं। वस्त्र एवं चमड़ा उद्योग को बढ़ावा दिया गया है। वर्ष 2007 में ही इथेनॉल के उत्पादन के लिए उस समय की केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजकर अनुमति मांगी गई थी लेकिन वो अस्वीकृत कर दिया गया था। अगर उस वक्त उस प्रस्ताव को मान लिया गया होता तो इथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में एक बड़े निवेशक 24 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने को तैयार थे।

पटना, 29 सितम्बर 2022 :

उन्होंने कहा कि सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों में विकास के लिए हमलोगों ने काम किया है। लॉ एंड ऑर्डर को बेहतर बनाया गया है। बड़ी संख्या में पुलिस की बहाली भी की गई है। कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए पुलिस और प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। इसके संबंध में पुलिस महानिदेशक ने आप सबको विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। राज्य में व्यापार काफी बढ़ा है। उद्योग का विकास हो, इसके लिए हमलोग लगातार प्रयासरत हैं। इथेनॉल के उत्पादन के प्रस्ताव की मंजूरी के बाद राज्य में इथेनॉल उत्पादन का काम शुरू हो गया है। कई निवेशक और आ रहे हैं। इससे रोजगार के अवसर और बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि अगर आपलोगों को यहां काम करने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आये तो जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक को तुरंत जानकारी दें, समस्याओं का समाधान किया जाएगा। अगर कोई तंग करे, कोई परेशान करे तो उन पर सख्त कार्रवाई होगी। इस मामले में किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। उद्योग लगानेवालों को अगर स्थानीय स्तर पर कोई तंग करता है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। गड़बड़ करनेवालों को छोड़ा नहीं जाएगा। हमलोग किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होने देंगे, प्रशासनिक सहायता हमेशा उपलब्ध रहेगी। अधिकारियों को हमने कहा है कि कोई भी कहीं इंडस्ट्री लगाए तो उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि आपलोग बिहार में उद्योग लगाने के लिए

आ रहे हैं। आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी, बिहार में जो भी इकाई उत्पादन

करेगी सरकारी खरीद में उसे प्राथमिकता मिलेगी। इसके लिए नीति बनाई जा रही है

इथेनॉल

के लिए 17 यूनिट लगाने के लिये ही अनुमति मिली है. हमलोग चाहते हैं कि इसे और बढ़ाया जाय। यहां का निर्मित सामान बाहर भी जा रहा है. बिक्री हो रही है। यह बहुत खुशी की बात है कि देश के विभिन्न हिस्सों में ही नहीं विदेशों में भी यहां का सामान जा रहा है। उन्होंने कहा कि बियाडा की भूमि पर ग्रेड ए बेयर हाऊस आपलोग लगा सकेंगे। राज्य सरकार लॉजिस्टिक पॉलिसी लाएगी। जमीन की दर घटाई गई है। वहां तक आवागमन की सुविधा भी सुलभ कराई जाएगी। आपको किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो इसके लिए हमलोग हर संभव मदद करेंगे।

आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत होगी तो जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक आपके संपर्क में भी रहेंगे। आपके सुझाव पर भी हमलोग पूरी तरह काम करेंगे। जब जरूरत होगी तो आपके विचारों पर उद्योग विभाग गौर करेगा और इस तरह के आयोजन में जहां मेरी जरूरत होगी उपलब्ध रहूंगा। आप निश्चिंत होकर यहां काम कीजिए हम आपको इतना विश्वास दिलाते हैं कि आपकी जो समस्या होगी उसका समाधान निकाला जाएगा जहां आप उद्योग लगाएंगे वहां भी जाकर हम उसे देखेंगे। आप सभी लोगों का पुनः मैं अभिनंदन करता हूं।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को उद्योग विभाग के प्रधान सचिव श्री संदीप पौड्रिक ने जूट से बना पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान उद्योग विभाग के प्रधान सचिव श्री संदीप पौड्रिक ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से इंवेस्टमेंट ऑपर्च्यूनिटी इन बिहार विषय पर विस्तृत जानकारी दी। इन्वेस्टमेंट पॉलिसी

इन बिहार पर आधारित एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई।

कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त एवं वाणिज्य कर मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी, उद्योग मंत्री श्री समीर कुमार महासेठ, मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक श्री एस0के0 सिंघल, विकास आयुक्त श्री विवेक कुमार सिंह, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ उद्योग विभाग के प्रधान सचिव श्री संदीप पौड्रिक, श्रम संसाधन सह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव श्री अरविंद कुमार चौधरी, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव श्री संजीव हंस, वाणिज्य कर विभाग की सचिव डॉ० प्रतिमा एस० वर्मा, पथ निर्माण विभाग के सचिव श्री संजीव पुदुकलकट्टी, निदेशक उद्योग श्री पंकज दीक्षित, जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी श्री राहुल कुमार माइक्रोमैक्स बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के एम०डी० श्री राजेश अग्रवाल, अडानी लॉजिस्टिक्स के सी०ई०ओ० एवं एम०डी० श्री विक्रम जय सिंघानी, ओसवाल ग्रुप के एक्जक्यूटिव डायरेक्टर श्री ऋषम जायसवाल, टी०वी०एस० लॉजिस्टिक्स एवं टी०वी०एस० सप्लाई चेन के सी०ई०ओ० श्री रामनाथ सुब्रह्मण्यम, हाईस्पीड कॉमर्शियल वेंचर के सी०ई०ओ० श्री सिद्धार्थ मिश्रा एवं बी०पी०सी०एल० के मार्केटिंग डायरेक्टर श्री एस०के० जैन ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर अन्य वरीय अधिकारीगण एवं उद्योग जगत के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे, जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक / पुलिस अधीक्षक जुड़े थे।

कार्यक्रम के पश्चात् पत्रकारों द्वारा अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक महिला एवं बाल विकास निगम श्रीमती हरजोत कौर के बयान को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग की नोटिस के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे आज सुबह ही पता चला तो हमने इसके बारे में पूरी जानकारी ली है। लड़कियों के अपमान का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है। राज्य सरकार लड़कियों एवं महिलाओं की पूरी मदद कर रही है।

इस मामले में हमलोग एक-एक चीज को देख रहे हैं। एक्शन लिया जायेगा, आपलोग चिंता मत कीजिए केंद्र सरकार द्वारा पी०एफ०आई० पर बैन लगाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनका काम है हमको इस पर कुछ नहीं कहना है।

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed