April 23, 2024

मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने तीन महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं का किया लोकार्पण• अब अटल पथ को जे०पी० गंगा पथ से भी जोड़ दिया गया खूबसूरत मरीन ड्राइव को देखने के लिए लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी

1 min read

गाँधी मैदान एवं पी०एम०सी०एच० तक लोग काफी कम समय में पहुँच सकेंगे। जे०पी० गंगा पथ से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।

● जे०पी० गंगा पप का जब दूसरा फेज बनकर तैयार हो

जायेगा तो दक्षिण हो या उत्तर हर तरफ जाने में लोगों

को सहूलियत होगी।

पटना, 24 जून 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज पटना में तीन महत्वपूर्ण सड़क

परियोजनाओं 3,831 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले जे०पी० गंगा पद्म के प्रांश

(दीपा से पटना चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल तक), 08.56 करोड़ रुपये की लागत से

निर्मित बटल पथ फेज-2 एवं 20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रेलवे ऊपरी पुल के

मीठापुर छोर का लोकार्पण किया। सबसे पहले मुख्यमंत्री ने मीठापुर आरओबी० जाकर 23

• करोड़ रूपये की लागत से निर्मित रेलवे ऊपरी पुल के मीठापुर लेग के शिलापट्ट का अनावरण किया

एवं फीता काटकर लोकार्पण किया। स्थानीय लोगों एवं पार्टी कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ भेंटकर उनका अभिनंदन किया। मीठापुर ओ०बी० के पश्चात मुख्यमंत्री ने बटल पथ फेज-2 के शिलापट्ट ●का अनावरण कर जनता को समर्पित किया 3831 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले जे०पी०] गंगा पथ के पथ के लोकापर्ण को लेकर दीघा स्थित जे०पी० गंगा पथ गोलंबर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने रिमोट का बटन दबाकर दीघा से पटना चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल तक जे०पी० गंगा पथ के एक हिस्से का लोकार्पण किया। पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को पौधा एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर ने • उनका स्वागत किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के समक्ष जे०पी० गंगा पथ के निर्माण यात्रा पर आधारित वृत्तचित्र प्रदर्शित की गयी। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने इन परियोजनाओं में अन योगदान देने वाले अधिकारियों/अभियंताओं, संवेदकों एवं दो दिवंगत अभियंताओं के परिजनों को सम्मानित किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने सबसे पहले सभी उपस्थित लोगों का अभिनंदन किया उन्होंने कहा कि आज जे०पी० गंगा पब के एक हिस्से का उद्घाटन हो रहा है इसको लेकर मुझे बेहद खुशी हो रही है। जे०पी० के जन्मदिवस पर वर्ष 2013 के 11 अक्टूबर को इस काम की शुरुआत की गयी थी। पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों ने इस

काम को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए अनेक तरीके से प्रयास किये जेपीठ गंगा पर फेज-1 की दूरी (बीघा से दीदारगंज ) 20 किलोमीटर है, जिसका एक हिस्सा बनकर तैयार हुआ है। पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों ने मुझे आश्वस्त किया है कि जे०पी० गंगा पथ फेज-1 के शेष हिस्से का निर्माण कार्य अगले साल के अंत तक यानी वर्ष 2024 के सुरुआत में बनकर पूरे तौर पर तैयार हो जाएगा शुरुआत में ही हमने कहा था कि इसका नामकरण लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नाम पर किया जाएगा। इस तरह से इसका जे०पी० गंगा पथ नामकरण किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत ही अच्छे ढंग से काम हो रहा है। अटल पथ फेज-2 का भी आज लोकार्पण हो चुका है। अटल पथ का नामकरण बय अटल बिहार बाजपेयी जी के नाम पर किया गया है, वहाँ पहले रेलखण्ड था उस रास्ते में पहले जो ट्रेन चल रही थी. उस पर कोई ट्रेवल नहीं करता था केंद्र सरकार से बात करके काफी कोशिश करने के बाद यहाँ अटल पथ का निर्माण कराया गया। अब अटल पथ कितना सुंदर लगता है लोगों को भी काफी फायदा है, में सहलियत मिल रही है। अब अटल पथ को जे०पी० गंगा पथ से भी जोड़ दिया गया है।

गाँधी मैदान एवं पी०एम०सी०एच० तक अब लोग काफी कम समय में पहुँच सकेंगे। जे०पी० गंगा पथ से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी मेरी इच्छा है कि शेष काम तेजी से पूर्ण हो। जे०पी० गंगा पथ बनने से कितना सुंदर दृश्य बन गया है। आसपास के लोगों में काफी खुशी है। पर्यटन का विकास होगा तो लोग यहां बाहर से आएंगे। इससे बहुत सुविधाएं बढ़ गई है। अब नदी के किनारे कितना सुंदर देखने में लग रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मीठापुर आरओ०बी० के काम में काफी दिनों से हमलोग लगे हुए थे जो रुका हुआ था, वो भी अब पूर्ण हो गया है। अटल पथ का भी विस्तार हो गया है। जे०पी० गंगा पथ का जो बचा हुआ हिस्सा है. उसे पूरा किया जाएगा। इसके बाद हमलोग दोनों तरफ इसका विस्तार करेंगे। इसके बन जाने से काफी सहुलियत होगी। इस काम में 1-9 साल से लगे हुए हैं।

जब एक फेज बनकर तैयार हो जाएगा तो दूसरे फेज का काम शुरू किया जाएगा। मुझे खुशी है कि एक से डेढ़ साल के अंदर जे०पी० गंगा पथ फेज-1 बनकर तैयार हो जाएगा। इसके निर्माण के मद्देनजर सारी बातों का आंकलन एवं अध्ययन कराकर एक-एक बात का ख्याल रखा गया है। इसकी लागत 3.831 करोड़ रूपये है। यह बढ़ भी सकता है।

हमलोग दूसरा फेज बनाने का मन भी बना चुके है। उन्होंने कहा कि पटना का पुराना नाम पाटलिपुत्र है ये सब जब बनकर तैयार हो जाएगा तो नई पीढ़ी के लोग ढाई हजार साल पुराने इतिहास को भी याद कर सकेंगे पुराने इतिहास को ध्यान में रखते हुए भी हमलोग काम कर रहे है। जरूरत पड़ी तो खुदाई भी करायेंगे ताकि पुराने इतिहास से लोग अवगत हो सकें।

पटना की अपनी खासियत है बिहार एक गरीब राज्य है. बावजूद इसके विकास के हर काम किये जा रहे है बिहार को विकसित बनाने के लिए हमलोग हरसंगद कोशिश में जुटे हुए हैं ताकि देश के विकास में बिहार का अहम योगदान हो। जे०पी० गंगा प का जब हमलोग दूसरा फेज बना देंगे तो दक्षिण हो या उत्तर हर तरफ जाने में लोगों को सहूलियत होगी। पाटलि पथ से एम्स आने जाने में लोगो को बहुत सहुलियत होगी।

पी०एम०सी०एच० को इतना बढ़ा बनाया जा रहा है कि देश में इतना बढ़ा अस्पताल कहीं नहीं है इसके बन जाने से किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी तबीयत खराब होने पर लोग

आसानी से इलाज करा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेपी गंगा पथ के निर्माण से लोग काफी प्रसन्न है, यह देखकर

मुझे बहुत अच्छा लगता है आप सभी को मैं धन्यवाद देता हूँ। यह आप ही लोगों का है!

इसलिए इसे हर हाल में सुरक्षित रखियेगा कोई तोड़फोड़ न करे इसका ध्यान रखिएगा। इस

इलाके का विकास होगा तो आपके इलाके का महत्व काफी बढ़ जाएगा विकास का काम

करने के लिए हमलोग सदैव प्रयत्नशील है। इस परियोजना में अहम योगदान देने वाले दो दिवंगत अभियंताओं को भी आदर देने की कोशिश की गयी है और कार्य करने वाले अभियंताओं को भी सम्मानित किया गया है।

इस मौके पर आप सभी का अभिनंदन करते हुए पथ निर्माण विभाग को धन्यवाद देता हूँ। कार्यक्रम को पद्म निर्माण मंत्री श्री नितिन नवीन, सांसद श्री रविशंकर प्रसाद, विधायक

श्री संजीव चौरसिया, मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी एवं अपर मुख्य सचिव पथ निर्माण की प्रत्यय अमृत ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर विधान पार्षद श्री देवेश चन्द्र ठाकुर विधान पार्षद श्रीमती कुमुद वर्मा, विधान पार्षद श्रीमती रोजीना नाजिश, पूर्व विधायक श्री राजकुमार राय, अपर मुख्य सचिव वित्त सह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ प्रमंडलीय आयुक्त पटना सह सचिव गवन निर्माण श्री कुमार रवि, सचिव का निर्माण श्री संदीप पुदकलकट्टी, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, जिलाधिकारी श्री चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री मानवजीत सिंह दिल्लो सहित पथ निर्माण विभाग के अधिकारीगण / अभियंतागण/ कर्मीगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed