May 24, 2024

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा द्वारा वरीय पदाधिकारियों के साथ आज विभिन्न तालाबों का निरीक्षण किया गया तथा छठ महापर्व की तैयारियों का जायजा लिया गया

1 min read

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा द्वारा वरीय पदाधिकारियों के साथ आज विभिन्न तालाबों का निरीक्षण किया गया तथा छठ महापर्व की तैयारियों का जायजा लिया गया। अधिकारीद्वय द्वारा कच्ची तालाब, गर्दनीबाग; मानिकचंद तालाब, अनीसाबाद; बीएसएपी-5 तालाब तथा संजय गाँधी जैविक उद्यान (चिड़ियाघर) तालाब का निरीक्षण किया गया एवं पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया गया। जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा तथा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी तालाबों पर बेहतरीन व्यवस्था है।

मानकों के अनुसार बैरिकेडिंग, नियंत्रण कक्ष, चेंजिंग रूम, प्रकाश, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, साफ-सफाई, पेयजल, शौचालय की सुविधा की गई है। आपदा प्रबंधन के दृष्टिकोण से तैराकों तथा बोट को तैनात किया गया है। मेडिकल कैम्प भी क्रियाशील रहेगा। भीड़ प्रबंधन तथा सुगम यातायात के लिए समुचित प्रबंध किया गया है। विधि-व्यवस्था संधारण हेतु दंडाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सीसीटीवी एवं वीडियो कैमरा से गतिविधियों पर निगरानी की जाएगी। सभी संबंधित पदाधिकारियों को छठ पूजा समितियों से सुदृढ़ समन्वय तथा सार्थक संवाद कायम रखने का निदेश दिया गया है।

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि लोक आस्था के महापर्व छठ के अवसर पर व्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से प्रशासन द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है। लगभग 45 से ज्यादा तालाबों एवं इतनी ही संख्या में पार्क में भी छठव्रतियों के लिए प्रबंध किया गया है। बड़ी संख्या में अपार्टमेंट के छत पर भी लोगों द्वारा छठ किया जाता है।  प्रशासन द्वारा टैंकर के माध्यम से घरों एवं कॉलोनियों में श्रद्धालुओं तथा छठव्रतियों के लिए गंगाजल उपलब्ध कराया जा रहा है। पटना नगर निगम द्वारा 32 टैंकर को विभिन्न वार्ड में भेजा गया है जिससे लोगों को गंगाजल उपलब्ध कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि  छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी स्थानों-गंगा घाटों, तालाबों, पार्क- पर उत्कृष्ट प्रशासनिक प्रबंध किया गया है।

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed