May 24, 2024

दर्द का रामबाण है ड्राई नीडल पद्धति! किस तरह के मरीज कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

1 min read

आज के युग में लोग दर्द को खत्म करने के लिए तरह-तरह के पेन किलर्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे शरीर पर कई तरह का प्रभाव पड़ता है एक ऐसा पद्धति जिससे दर्द को चुटकियों में आप खत्म कर सकते हैं बिना कोई पेन किलर खाए हुए।


इंडियन हेड इंजरी फाउंडेशन के द्वारा राजधानी पटना के बुद्ध मार्ग स्थित फिजियोथैरेपी न्यूरो रिहैब सेंटर पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया। यह कार्यशाला फिजियोथेरेपिस्ट विभाग के ड्राई नीडलिंग तकनीक पर आधारित थी।

इस दौरान रिसोर्स पर्सन के रूप में जबलपुर के चर्चित भौतिक चिकित्सक डॉक्टर अभिषेक चादर एवं डॉ प्रशांत सिंह ने बिहार एवं झारखंड के विभिन्न जिलों से आए फिजियोथैरेपिस्टों को दर्द में कारगर ड्राई नीडलिंग तकनीक की जानकारी दी।

कार्यशाला में बिहार और झारखंड से तकरीबन 100 की संख्या में डॉक्टरों ने शिरकत किए। इस सेमिनार में मुक्त स्पोर्ट्स इंजरी, मायोपिया पेन, रिवर प्वाइंट आदि में प्रभावी चिकित्सा तकनीक के तौर पर ड्राई नीडलिंग की उपयोगिता से फिजियोथैरेपिस्ट डॉक्टरों को अवगत कराया गया।

उक्त दो दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटनकर्ता के रूप में डॉक्टर रोहित कुमार, डॉक्टर विवेक कुमार सिंह एवं डॉक्टर सूर्य शंकर कुमार ने मिलकर कार्यशाला को सफल बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed