July 16, 2024
Vidya Junction Classes-Best Coaching Institute in Patna City

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी, श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश के आलोक में अनुमंडल पदाधिकारी श्री प्रदीप सिंह की अध्यक्षता में निर्वाचन साक्षरता क्लब का आयोजन इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट पटना में सम्पन्न किया गया।

1 min read

निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सबसे अधिक जरूरी है मतदाता सूची में आपका नाम होना। आप सभी स्वयं का एवं अपने परिचित व्यक्तियों का मतदाता सूची में नाम जुडवाकर आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान प्रक्रिया में भाग लेने का आह्वान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा किया गया।

अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा छात्रों एवं कॉलेज के शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक पदाधिकारी एवं कमियों को उनके मत का महत्व बताते हुए अपने परिचित लोगों को प्रेरित करने की अपील की गई।

युवा एवं जागरूक मतदाता हमारे समृद्ध लोकतंत्र की रीढ़ है। चुनावों में मतदान कर उच्च मतदान प्रतिशत प्राप्त कर इसे एक नया आयाम देना है।

अनुमंडल पदाधिकारी श्री प्रदीप सिंह (भा० प्र० से०) ने अर्हता प्राप्त शत-प्रतिशत विद्यार्थियों से फोटो निर्वाचक सूची में अपना नाम शामिल कराने का आह्वान किया है। वे आज इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में निर्वाचक जागरूकता कार्यक्रम के तहत आयोजित निर्वाचन साक्षरता क्लब (ईएलसी) में छात्र छात्राओं, प्राध्यापकों, अधिकारियों एवं अन्य को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है एवं हमारा बिहार लोकतंत्र का जननी रहा है। हमारे महान संविधान निर्माताओं द्वारा संविधान में सार्वभौम वयस्क मताधिकार का जो प्रावधान किया गया है वह अतुलनीय एवं बहुमूल्य है। त्रुतिरहित मतदाता सूची पूरे निर्वाचन प्रक्रिया का आधार है। उन्होंने कहा कि निर्वाचक सूची में नाम रहना निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी का प्रथम सोपान है। यह आपकी जिम्मेदारी है। मतदाता सूची में नाम रहना वोट देने की पहली शर्त के साथ हीं एक अच्छे जिम्मेदार नागरिक होने का प्रमाण भी है।

यह आपके अपने अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति जागरूक होने तथा एक सजग नागरिक होने का द्योतक भी है। इस सब से अधिक या इसका निर्धारण करता है कि आपके उपर शासन कौन करेगा। एसडीएम ने कहा कि आपको इसका अवसर प्रदान किया जा रहा है। आप सभी छात्र-छात्राएं समाज के एम्बेसडर हैं। आप इसमें अवश्य भागीदारी करें। मतदाता सूची में खुद अपना नाम जुड़वाकर मतदान प्रक्रिया में अवश्य भाग लें साथ हीं दूसरों को भी प्रेरित करें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस कार्य हेतु वोटर हेल्पलाईन ऐप भी हा दूसरा प्रोवाईड किया गया है जिससे घर बैठे मतदाता सूची में नाम जुड़वाया जा सकता है। हमलोग आपको इसके लिए सारी सुविधा प्रदान कर रहे हैं। एसडीएम श्री प्रदीप सिंह ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है तथा चुनाव हमारे यहां का सबसे बड़ा उत्सव है। हमारा राज्य बिहार लोकतंत्र की जननी है। एक हजार से अधिक साल तक पाटलिपुत्र को अनेक महान साम्राज्यों की राजधानी होने का गौरव प्राप्त हैं।

इतने ऐतिहासिक रूप से समृद्ध राज्य एवं जिला का निवासी होने तथा इतने प्रतिष्ठित कॉलेज की छात्र-छात्रा होने से निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी के प्रति अपना दायित्व और बढ़ जाता है। आप सभी से अपील है कि आज हीं मतदाता सूची में अपना एवं अपने सभी परिचित व्यक्तियों का नाम जुड़वाए तथा अपने मत का प्रयोग करें। एसडीएम श्री प्रदीप सिंह ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में शिक्षित मतदाता होने के बावजूद मतदान के प्रति उदासीनता दिखाई पड़ती है जो अच्छी बात नहीं है। मतदाताओं को उनके मत का महत्व बताने के लिए तथा मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिए सम्पूर्ण निर्वाचन तंत्र सजग सक्रिय एवं प्रतिबद्ध है। आप सभी से भी अनुरोध है कि जन जन को मतदान के प्रति जागरूक करें।

अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पंजीकरण की प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया गया है। आप जैसे यंग डायनेमिक एवं टेक्नोलॉजी फेंडली छात्र-छात्रा ऑनलाईन माध्यम से वोटर हेल्पलाईन ऐप एवं https://voters.eci.gov.in/ से आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं। ऑफलाईन माध्यम से भी अपने अपने बुध प्रखंड, अनुमंडल, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी का कार्यालय एवं जिला निर्वाचन कार्यालय में आवेदन दिया जा सकता है। एसडीएम श्री प्रदीप सिंह ने कहा कि स्वीप सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम के तहत पटना जिला के सभी महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों कोचिंग संस्थानों एवं शैक्षनिक संस्थानों में अभी मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

आम मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया की जानकारी हेतु स्वीप कार्यक्रम आयोजित कर मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। शैक्षणिक संस्थानों में निर्वाचन साक्षरता क्लब ईएलसी के तहत नियमित तौर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। दानापुर अनुमंडल के सभी महाविद्यालयों में ईएलसी गठित है। ईएलसी के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग का लक्ष्य युवा और भावी मतदाताओं के बीच चुनावी भागीदारी की संस्कृति को मजबूर करना है। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान में कैम्पस एम्बेसडर की भी मुख्य भूमिका है। हर एक कॉलेज में इन्हें नियुक्त किया गया है। कैम्पस एम्बेसडर सभी छात्र छात्राओं तथा निर्वाचन तंत्र के माध्यम एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में काम करते हैं। तथा मतदाता पंजीकरण एवं मतदान जागरूकता के प्रचार प्रसार में आवश्यक सहयोग प्रदान करते हैं। एसडीएम श्री प्रदीप सिंह ने कहा कि पिछले लोकसभा निर्वाचन में मतदान लगभग 51 प्रतिशत था। जो लोकतंत्र के लिए अच्छी बात नहीं है।

मतदान करने हेतु सभी को प्रोत्साहित करने की अपील की तथा इसे महत्वपूर्ण कार्य मानते हुए मतदान अवश्य करने की अपील की। निर्वाचन प्रक्रिया से अधिक युवाओं को जोड़ने में यह काफी सहायक साबित होता है। छात्राओं को लोकतंत्र एवं निर्वाचन प्रक्रिया की बारीकी समझाते हुए एसडीएम श्री प्रदीप सिंह ने कहा कि लोकतंत्र आज के समय में उपलब्ध शासन प्रणालियों में से सर्वोतम शासन प्रणाली है। हमारे संसदीय प्रणाली तथा अपत्यक्ष लोकतंत्र की समृद्धि में भारत निर्वाचन आयोग की महत्वपूर्ण भूमिका है। पुरी दुनिया में यह काफी प्रतिष्ठित संस्था है। इतने बड़े देश में समय समय पर स्वतंत्र निष्पक्ष भयमुक्त पारदर्शी एवं सहभागितापूर्ण माहौल में चुनाव कराकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा काफी अप्रतीम कार्य किया जाता है। एसडीएम श्री प्रदीप सिंह ने कहा कि आप सभी निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लें।

आप सभी अपने परिवार सगे संबंधियों पास पड़ोस के सभी निवासियों को आगामी लोकसभा निर्वाचन में शत प्रतिशत वोट देने हेतु प्रोत्साहित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि आपका या आपके परिवार के सदस्यों का नाम मतदाता सूची में पंजीकृत नहीं है तो आज हीं पंजीकरण के लिए आवेदन करें। एसडीएम श्री प्रदीप सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फॉर्म भरने की प्रक्रिया को भी काफी सरल कर दी गई है। फॉर्म 6 नया मतदाता बनाने के लिए फॉर्म 6 का भारत से बाहर रहने वाले प्रवासी निर्वाचकों के पंजीकरण के लिए फॉर्म 6 ख स्वैच्छिक रूप से आधार से अपना पहचान पत्र जोड़ने के लिए फॉर्म 7 निर्वाचक सूची से नाम हटाने के लिए फॉर्म 8 पता परिवर्तन, पी० डब्लयू० डी० चिन्हिकरण, मतदाता सूची से संसोधन या अपने ईपिक में बदलाव करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

जन्म तिथि प्रमाण आधार सामान्य निवास स्थान का प्रमाण तथा फोटोग्राफ के आधार पर कोई भी योग्य नागरिक वोटर सर्विस पोर्टल तथा पोर्टल हेल्पलाईन ऐप वीएचए के माध्यम से घर बैठे सारी सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचक सूची में पंजीकरण के लिए एक कैलेंडर वर्ष में 4 अर्हता तिथियां निर्धारित की गई है। वे सभी योग्य व्यक्ति जो वर्ष में 4 अर्हता तिथियों एक जनवरी एक अप्रैल, एक जुलाई, एक अक्टूबर में से किसी भी अर्हता तिथि को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हो। निवार्चक सूची में पंजीकरण के लिए ऑफलाईन या ऑनलाईन आवेदन फॉर्म 6 में कर सकते हैं। पंजीकरण करवाने के बाद मतदाताओं को निर्वाचक फोटो पहचान पत्र ईपिक जारी किया जाएगा। ऑनलाईन आवेदन वोटर हेल्पलाईन ऐप वोटर सर्विस पोर्टल सक्षम ऐप पी० डब्लयू० डी० मतदाताओं हेतु के द्वार किया जा सकता है। एसडीएम श्री प्रदीप कुमार ने कहा कि योग्य मतदाताओं को सहायता के लिए सम्पूर्ण निर्वाचन तंत्र तत्पर है। अधिकारियों द्वारा जिला में निर्वाचन साक्षरता तथा निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित स्वीप गतिविधि के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मतदाताओं को निर्वाचन सूची में पंजीकरण के लिए प्रयुक्त होने वाले विभिन्न प्रपत्रों तथा प्रक्रिया की जानकारी दी जाती है।

सभी प्रपत्रों में ऑनलाईन आवेदन हेतु वोटर सर्विस पोर्टल तथा वोटर हेल्पलाईन ऐप का प्रयोग किया जा सकता है। ऑफलाईन आवेदन हेतु जिला निर्वाचन कार्यालय, अनुमंडल निर्वाचन कार्यालयों तथा बी०एल०ओ० से सम्पर्क किया जा सकता है। तथा साथ हीं मतदाता हेल्पलाईन 1950 का प्रयोग कर पंजीकरण से संबंधित अन्य जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। आज के ईएलसी कार्यक्रम में अनुमंडल पदाधिकारी दानापुर द्वारा उपस्थित सभी लोगों को मताधिकार के प्रयोग हेतु शपथ ग्रहण कराया गया। जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री आशुतोष राय द्वारा भी निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में सभी छात्रों को बताया गया। जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी श्री लोकेश कुमार झा द्वारा ईएलसी क्लब युवा मतदाताओं का दायित्व आदि पर विस्तृत जानकारी दी गई। इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के निदेशक द्वारा सभी छात्रों का ईएलसी क्लब में स्वागत किया गया एवं सभी छात्र-छात्राओं को इस अवसर का लाभ उठाते हुए निर्वाचक सूची में नाम शामिल कराने के लिए प्रोत्साहित की गई।

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी पटना श्री आशुतोष राय द्वारा छात्र-छात्राओं को मतदान एवं पंजीकरण के बारे में विस्तार से बताया गया तथा सभी से अपना अपना नाम शामिल कराने का आह्वान किया गया। जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी श्री लोकेश कुमार झा द्वारा सभी अर्हता प्राप्त छात्र-छात्राओं को निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी हेतु प्रेरित किया गया। उन्होंने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। अनुमंडल पदाधिकारी ने सभी व्यस्क नागरिकों विशेषकर युवाओं तथा महिलाओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने एवं मतदान करने हेतु आह्वान किया। निर्वाचक साक्षरता क्लब में निर्वाचन पदाधिकारी दानापुर श्री बिरेन्द्र कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, दानापुर, श्री विभेष आनन्द, नगर कार्यपालक पदाधिकारी, श्री जगन्नाथ यादव एवं कन्हैया कुमार उपस्थित रहे।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed