May 27, 2024

Divyang Cricket World Cup की मेजबानी करेगा भारत, नवंबर में खेला जाएगा वर्ल्ड कप का मुकाबला

1 min read

Divyang Cricket World Cup का आयोजन भारत में नवंबर महीने में होने जा रहा है। इसकी पुष्टि दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ डंडिया ने की। दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया (डीसीसीबीआई) और एयूएम स्पोर्टेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड की ओर से इस वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा। वर्ल्ड कप उत्तर प्रदेश में खेला जाएगा।

एयूएम स्पोर्टेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और साईं बाबा धारावाहिक के मशहूर अभिनेता औशिम खेत्रपाल के सहयोग दिव्यांग क्रिकेटरों को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने का मदद कर रहे हैं। डीसीसीबीआई के संस्थापक और महासचिव हारून रशीद ने दिव्यांग क्रिकेटरों को अपनी पहचान दिलाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उनके दूरदर्शी सोच के कारण ही दिव्यांग क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन नवंबर महीने में भारत में किया जाएगा।

2008 में डीसीसीबीआई की स्थापना हुई थी। उसके बाद भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम ने प्रतिष्ठित एशिया कप सहित 124 मुकाबले खेले हैं। जिसमें से भारतीय टीम ने 100 मुकाबले में जीत हासिल करके देश को गौरवान्वित किया है। वर्ल्ड कप की घोषणा करते हुए पदाधिकारियों में काफी उत्साह का महौल था। इस ऐतिहासिक क्षण को मनाने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस में चेयरमैन इक्रांत शर्मा, उपाध्यक्ष फैसल अल्वी, सीईओ ग़ज़ल खान और मीडिया प्रमुख प्रदीप माथुर सहित अन्य लोग मौजूद थे।

इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और केन्या सहित अन्य देशों की टीमें भाग लेगी। इन देशों ने वर्ल्ड कप में भागादारी के लिए भारत के आमंत्रण मंजूर कर लिया है। इसके अलावा अन्य टीमें भी भाग लेने के लिए गहरी रूचि व्यक्त की है। वर्ल्ड कप के लिए 8 टीमों को ही शामिल किया जाएगा।

8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा। इस दौरान कुल 15 मुकाबले खेले जाएंगे। दिव्यांग क्रिकेट के लिए यह बड़ा क्षण होगा जब पूरे स्टेडियम में दर्शक होंगे और दिव्यांग खिलाड़ी अपना कौशल दिखाएंगे। ऐसे मैच निश्चित रूप से दुनिया भर के दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगा। इस वर्ल्ड कप का आयोजन उत्तर प्रदेश में नवंबर के महीने में किया जाएगा। इस वर्ल्ड कप को लेकर सभी काफी उत्साहित हैं।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed