July 14, 2024
Vidya Junction Classes-Best Coaching Institute in Patna City

पटना माइंड फेस्ट 2024: बिहार म्यूजियम में दो दिवसीय कार्यक्रम का आगाज, देश- प्रदेश के छात्रों ने इंडिया क्विज, क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड और वर्ड-बी में लिया हिस्सा

1 min read

पटना, 22 जून 2024

ज्ञान और रचनात्मकता का उत्सव पटना माइंड फेस्ट का उ‌द्घाटन शनिवार को पटना स्थित बिहार संग्रहालय में बिहार के पूर्व मुख्य सचिव श्री त्रिपुरारी शरण एवं रेरा-बिहार के अध्यक्ष श्री विवेक सिंह एवं बिहार म्यूजियम के निदेशक श्री राहुल कुमार द्वारा किया गया। आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन (बिहार ब्रांच), बिहार म्यूजियम और एक्स्ट्रा-सी की संयुक्त पहल पटना माइंड फेस्ट के लिए देश-प्रदेश के हजारों छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। आयोजन के पहले दिन पटना क्विज, क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड एवं वर्ड-बी प्रतियोगिताएं हुई जिनमें नॉर्ट डेम एकैडमी, डॉन बॉस्को एकैडमी, सेंट केरेंस स्कूल से लेकर आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी बॉम्बे से छात्रों ने भी भाग लिया।

हमारे समाज की जीवंतता का प्रतीक है पटना माइंड फेस्टः त्रिपुरारी शरण

प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री त्रिपुरारी शरण ने कहा, “पटना माइंड फेस्ट जैसे आयोजन, विशेषकर हमारे राज्य में, समाज की ऊर्जा और गतिशीलता का का प्रतीक हैं। ये बिहार की सामूहिक क्षमता और काबिलीयत को दर्शाता है। अपने छात्र जीवन के एक किस्से को साझा करते हुए उन्होंने बताया कि उन्होंने आईआईटी दिल्ली में आयोजित ऐसे ही एक फेस्ट में हिस्सा लिया था जहां उन्हें ना केवल ऐसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के महत्व को समझने का करीब से मौका मिला बल्कि उन्हें अपने टैलेंट के से अवगत होने का अवसर भी मिला। उन्होंने कहा, “ऐसी प्रतियोगिताओं हमें हमारी रचनात्मकता और काबिलीयत से रूबरू कराती हैं।”

सफल जीवन के लिए केवल किताबी ज्ञान नहीं, अनुभव और तर्कशीलता भी जरूरीः श्री विवेक सिंह

कुशल प्रशासनिक अधिकारी होने के साथ-साथ श्री विवेक सिंह लेखक, क्रॉसवर्ड विशेषज्ञ और क्विज में भी गहरी रुची रखते हैं। छात्रों के सर्वांगीण विकास में पाठ्येतर गतिविधियों के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा, “किसी प्रतियोगी परीक्षा में अव्वल आना अच्छी बात है। लेकिन लंबे समय में जीवन के हर पड़ाव पर वही व्यक्ति सफलता हासिल करता है जिसके पास किताबी ज्ञान के साथ-साथ अनुभव, विवेक और तर्कशीलता भी हो।” बीते छह वार्षों से आयोजित हो रहे पटना माइंड फेस्ट की संकल्पना श्री विवेक सिंह द्वारा की गई थी। इस आयोजन के विजन के बारे में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “बिहार जान की भूमि रही है। इसमें देश को बेहतरीन इंजीनियर, डॉक्टर और प्रशासक (सिविल सर्वंट) देने से ज्यादा क्षमता है। बिहार में क्विज, क्रॉसवर्ड आदि समेत सह-शैक्षणिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के उ‌द्देश्य से हर साल पटना माइंड फेस्ट का आयोजन किया जाता है ताकि बिहार में टैलेट का पूल तैयार हो जो दिल्ली-बेंगलुरु जैसे मेट्रो शहर में आयोजित होने वाले ऐसी प्रतियोगिताओं में अपना और बिहार का नाम रौशन कर सकें।”

इंडिया क्विज में 134 टीमों ने भाग लिया।

इंडिया क्विज के पहले राउंड यानी प्रीलिम राउंड में कुल 134 टीमों ने भाग लिया। प्रीलिम्स में 30 अंको के कुल 25 सवाल पूछे गए। शीर्ष आठ टीमें फाइनल राउंड में पहुंची जिनमें शीर्ष तीन विजेताओं का चयन किया गया।

पहला स्थानः टीम रसगुल्ला रिवॉल्यूशनरीज (समन्वय बैनर्जी, पियूष केडिया) दूसरा स्थानः टीम तिहाड़ टू बिहार (विशाल, गोकुल, रक्तिम)

तीसरा स्थानः टीम गोइंग यू ए फैज (शशांक, अंकिता, आयुष)

165 छात्रों ने लिया क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड कॉन्टेस्ट में हिस्सा

स्कूल एवं कॉलेज छात्र समेत कुल 165 लोगों ने क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया। सभी प्रतिभागियों को समान अवसर प्रदान करने के उ‌द्देश्य से उनका मूल्यांकन स्कूल, कॉलेज एवं ओपन श्रेणी में किया गया। सभी तीन श्रेणी के विजेताओं के नाम निमवत हैं-

क्रिष्टिक क्रॉसवर्डः स्कूल श्रेणी के विजेताओं के नाम

पहला स्थानः अंकुश राज (रेड रोज स्कूल, देवघर) दूसरा स्थानः वैभव शेखर (डीपीएस पटना) तीसरा स्थानः अनुषा कुमार, डीपीएस पटना

क्रिप्टिक क्रॉसवर्डः कॉलेज श्रेणी के विजेताओं के नाम

पहला स्थानः वंदिता विदिशा (मिरांडा हाउस) दूसरा स्थानः चैतन्य प्रभाकर (दिल्ली यूनिवर्सिटी)

तीसरा स्थानः अमन कुमार (जीईसी-वैशाली)

क्रिप्टिक क्रॉसवर्डः ओपन श्रेणी के विजेताओं के नाम

पहला स्थानः आ‌द्या सिंह दूसरा स्थानः आयुष अवस्थी तीसरा स्थानः गोकुल एस 11। प्रतिभागियों ने वर्ड बी कॉन्टेस्ट में लिया हिस्सा

111 एकल एवं टीम प्रतिभागियों ने वर्ड-बी प्रतियोगिता के प्रीलिम्स में हिस्सा लिया जिनमें शीर्ष 8 ने फाइनल में जगह बनाई। प्रतियोगिता के विजेताओं के नाम निम्नलिखित हैं-

पहला स्थानः टीम रसगुल्ला रिवॉल्यूशनरीज (समन्वय बैनर्जी, पियूष केडिया)

दूसरा स्थानः टीम तिहाड़ टू बिहार (बिशाल, गोकुल, रक्तिम) तीसरा स्थानः इसेंट्रिक ब्लिटर्स (चैतन्य, वंदिता, पाखी)

पटना माइंड फेस्ट के दूसरे दिन, रविवार को जनरल क्विज और क्रियेटिव राइटिंग कॉन्टेस्ट का आयोजन होगा। साथ ही, सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार भी वितरित किये जाएंगे।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed