May 22, 2024

युवा रंग महोत्सव ‘ 2023::
नव वर्ष में युवा कवियों के इंक़लाबी तेवर का आगाज

1 min read

भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र कोलकाता के सौजन्य से कलाभवन पूर्णिया में द्विदिवसीय सांस्कृतिक, साहित्यिक एवं विभिन्न विधाओं के साथ कई कार्यक्रम आयोजित किए गए.

भागलपुर टीम की “गोदना गीत” की प्रस्तुति व सहरसा टीम की “जट-जटिन” भाव-नृत्य ने सबका मन मोह लिया.पटना और कोलकाता की टीम के अलावे शकुंतला सेवा सदन की टीम ने भी अच्छी शाबासी बटोरी.

मौके पर जिले के अधिकांश बुद्धिजीवी वर्ग, साहित्यकार, लेखक व युवा कवियों के अलावा संगीत, नृत्य व कला जगत के कई ख़ास चेहरे उपस्थित थे.
कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय सांसद महोदय श्री संतोष कुशवाहा जी के हाथों हुआ. साथ ही विधायक महोदय श्री विजय खेमका जी, नवनिर्वाचित मेयर श्रीमती विभा चौधरी जी के अलावा दर्जन भर आला अधिकारी मौजूद थे. साहित्य जगत से अररिया जिले के रानीगंज से आई श्रीमती स्नेहा किरण, पूर्णियाँ के डा.के.के.चौधरी, मिथिलेश राय, गिरिजानंद मिश्र, अजीत सिंह बप्पा, अरूण कुo यादव, कुन्दन सिंह, मंजूरेनजर बादल,सुनील कु. समदर्शी, डा.सुमित सिंह,रामशंकर सोनी, ज्ञानू सिंह राजपूत व साक्षी द्विवेदी जैसे कई नामचीन चेहरों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

युवा रंग महोत्सव पूर्णिया 2023
कलाभावन पूर्णिया में सीमांचल के सभी सातों जिलों के प्रतिनिधि
युवा साहित्यकारों व कवियों को सम्मानित किया गया.

जिसमें अररिया जिले की स्नेहा किरण को उनकी कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए
विविध विधाओं व विषयों में मुखर कविता वाचन के लिए
प्रशस्ति पत्र व नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया.
दर्जन भर युवा कवियों की जमात में कल के कुमार विश्वास दिखे, मुन्ववर राणा दिखे और नारी शक्ति में सुभद्रा कुमारी चौहान दिखी. इन सभी के इनकालबी तेवर को देख़ कर यूँ लगा की सीमांचल में और अररिया जिले की मिट्टी में साहित्य की जो भीनी खुशबु है वो कभी भी खत्म नहीं होने वाली हैँ!

कार्यक्रम का संचालन सुप्रसिद्ध कवि अंजनि श्रीवास्तव जी कर रहे थे, जबकि इन सभी कार्यक्रमों का संयोजन कला भवन के संयोजक विश्वजीत सिंह जी ने किया। सबसे खास बात यह कि ‘कोशी आलोक’ न्यूज के संस्थापक सुनील कुo सुमन के सत्प्रयास से परिधान प्रदर्शन या इसे फैशन डिजाइनिंग कहें,ये भी हुआ। इस तरह के राष्ट्रवादी व पारंपरिक कला संस्कृति से जुड़े इस तरह के आयोजनों के लिए संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार का आभार .

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed