April 23, 2024

पटना देवनगर कॉलोनी सोसाइटी खेमनिचक मे भव्य होली मिलन समारोह का आयोजन प्रशिद्ध भोजपुरी सिंगर गुंजन सिंह भी हुए शामिल

1 min read

होली, भारतीय सांस्कृतिक पर्वों में से एक है जिसे उत्सव, रंगों का त्योहार के रूप में भी जाना जाता है। यह पर्व वसंत ऋतु के आगमन का स्वागत करता है और खुशियों का संदेश लेकर आता है। होली के उत्सव का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है “होली मिलन” या “होली के खेल”।

होली मिलन एक ऐसा आयोजन है जिसमें लोग एक-दूसरे के साथ खुशियों का प्रकार करते हैं। यह खेल होली के दिन होता है और लोग एक-दूसरे पर रंग फेंकते हैं, पानी बहाते हैं और गाने गाते हैं। यह खेल लोगों को एक-दूसरे के साथ मिलने, बातचीत करने और मित्रता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।

होली मिलन का आयोजन आमतौर पर समुदाय के साथी, परिवार और मित्रों के बीच होता है। लोग अपने घरों के आंगनों में, गलियों में या समुदाय केंद्रों में इस आयोजन को आयोजित करते हैं। इस दिन लोग खुशी के साथ एक-दूसरे के साथ रंग खेलते हैं, मिठाईयाँ बाँटते हैं और एक-दूसरे के साथ खुशियों का आनंद लेते हैं।

होली मिलन का आयोजन आमतौर पर गुलाल और अबीर के रंगों के साथ होता है। लोग एक-दूसरे पर रंग फेंकते हैं, जिससे उनके चेहरे, कपड़े और बाल रंगीन हो जाते हैं। यह खेल लोगों को एक-दूसरे के साथ खुशियों का अनुभव करने में मदद करता है और उनके बीच एकता और सामरस्य का माहौल बनाता है।

होली मिलन का आयोजन विभिन्न रूपों में किया जाता है। कुछ स्थानों पर लोग होली के दिन खेलते हैं, जबकि कुछ अन्य स्थानों पर यह आयोजन होली के बाद के दिनों में भी होता है। यह आयोजन लोगों को सामूहिक रूप से जुड़ने और अपने समुदाय के साथ एकता का अनुभव करने का मौका देता है।

इस प्रकार, होली मिलन एक महत्वपूर्ण आयोजन है जो लोगों को एक-दूसरे के साथ जोड़ता है और उन्हें खुशियों का संदेश देता है। यह आयोजन देवनगर कॉलोनी सोसाइटी खेमनिचक मे पहली बार किया गया और इस भव्य कार्यक्रम के आयोजनकर्ता रणजीत कुमार पटेल ने कहा की इस तरह की खूबसूरत आयोजन हर साल आयोजित की जाएगी!! पुरे सोसायटी मे लोगों मे काफ़ी हर्ष उल्लास के साथ इस होली मिलन समारोह कों मनाया!

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed