April 23, 2024

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट – 6 स्टेट व 14 डिस्ट्रिक्ट टॉपर्स देकर विद्याकुल ने दोहराया इतिहास

1 min read

पटना, 23 मार्च, 2024: विद्याकुल, भारत के स्टेट बोर्ड शिक्षा केंद्रित क्वालिटी ऑनलाइन एजुकेशन संस्थान ने बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में अपने छात्रों के बेहतरीन प्रदर्शन की घोषणा की है। इस परीक्षा में 13 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था, इनमें से 4 लाख छात्रों ने विद्याकुल से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी की थी। स्टेट और डिस्ट्रिक्ट रैंक लाने वाले 24 विद्याकुल विद्यार्थियों में से 16 छात्र साइंस स्ट्रीम और 8 छात्र आर्ट्स स्ट्रीम से हैं। लगातार चार वर्षों से, विद्याकुल ने 92% का रिजल्ट देकर यह ऐतिहासिक उपलब्धि हांसिल की है। कुल मिलाकर, विद्याकुल के 80% से ज्यादा छात्रों ने रिकॉर्ड स्तर पर प्रथम डिवीजन बना कर बिहार में संस्था का नाम रोशन किया। इस सफलता के साथ विद्याकुल ने छात्रों को किफायती और क्वालिटी एजुकेशन उपलब्ध कराने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

छात्रों के शानदार प्रदर्शन के बारे में तरुण सैनी, सह-संस्थापक एवं सीईओ, विद्याकुल ने कहा, “हमें चौथी बार बिहार बोर्ड की परीक्षाओं में हमारे छात्रों के शानदार प्रदर्शन पर बेहद गर्व है। हम लगातार बिहार बोर्ड के छात्रों को क्वालिटी शिक्षा प्रदान करने की दिशा में प्रयासरत हैं। इस वर्ष 6 छात्र राज्य टॉपर और 18 जिला टॉपर के रूप में उभरे। विद्याकुल की मदद से पढ़ाई करने वाले कुल छात्रों में से 80% छात्रों ने 75 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए। ये परीक्षा परिणाम हमारे इन प्रयासों का ही प्रमाण हैं। हम इस उपलब्धि के लिए अपने छात्रों, उनके परिवार एवं शिक्षकों की हमारी समर्पित टीम को बधाई देते हैं। छात्रों को उनके सुनहरे भविष्य के सफर पर आगे बढ़ने और उनकी मदद करने में विद्याकुल लगातार प्रतिबद्ध रहेगा।”

खास बात यह है कि विद्याकुल ने इस वर्ष 42%छात्राओं को भी इंटर की परीक्षा पास करने में सक्षम बनाया। छात्राओं ने 76% फीसदी का पासिंग पर्सेंटेज हासिल किया। वर्ष 2019 में शुरू किया गया विद्याकुल एक ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफॉर्म है जो कक्षा 9 से 12वीं तक के बिहार बोर्ड के छात्रों को किफायती, सुलभ और स्थानीय भाषा में शिक्षा उपलब्ध कराता है। पढ़ाई के सभी संसाधन प्लेटफॉर्म पर सिर्फ 200 रुपये प्रति महीने जितनी किफायती फीस पर उपलब्ध है। कंपनी उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात में परिचालन करती है। विद्याकुल इन इलाकों में राज्यों के शिक्षा बोर्ड से पढ़ाई कर रहे 2 करोड़ से अधिक छात्रों का भाग्य बदल रहा है। कंपनी को गर्व है कि प्लेटफॉर्म पर छात्राओं का प्रतिनिधित्व 55 फीसदी है।

विद्याकुल पहली ऐसी ऑनलाइन कोचिंग ऐप है जिसने न सिर्फ थ्योरी को पढ़ाया बल्कि विद्याकुल लैब्स को लॉन्च किया है जिससे लाखों छात्रों ने प्रैक्टिकल में भी अच्छे अंक अर्जित किए। AI चैट बॉट द्रोणा भी लॉन्च किया है जो रियल-टाइम में डाउट्स का समाधान करता है। बिहार में शिक्षा को विस्तार देने के लिए कंपनी ने क्रांतिकारी ‘भारत पढ़ाओ संकल्प’ के द्वारा लाखों छात्रों के जीवन को प्रभावित किया है। हाल ही में ‘संकल्प यात्रा 2024’ की भी घोषणा की है जिसके तहत् बिहार के 100 दूरदराज के गांवों में फ्री डिजिटल स्टडी रूम स्थापित किए जाएंगे।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed