April 23, 2024

पटना के हिन्दी भवन स्थित समाहरणालय परिसर में जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में बिहार दिवस के उपलक्ष्य में भव्य कार्यक्रम किया गया आयोजित

1 min read

Exif_JPEG_420

आज हिन्दी भवन स्थित समाहरणालय परिसर में जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में बिहार दिवस के उपलक्ष्य में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिलाधिकारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने रंग- बिरंगे बैलून उड़ाकर इस लोकसभा चुनाव में शत- प्रतिशत मतदाताओं से वोट करने का आह्वान किया।

Exif_JPEG_420

जिलाधिकारी ने समस्त जिलावासियों को बिहार दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनसे इस लोकसभा चुनाव में सक्रिय रूप से भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पूरे पटना जिला में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता अभियान चल रहा है। इसका उद्देश्य न केवल मतदान प्रतिशत में वृद्धि करना है बल्कि शत प्रतिशत मतदाताओं की निर्वाचन प्रक्रिया में सकारात्मक सहभागिता सुनिश्चित करना है। ज़िलाधिकारी ने कहा कि लोकगीतों, नुक्कड़ नाटकों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से तथा डोर टू डोर सम्पर्क के द्वारा मतदाताओं तक पहुँच स्थापित की जा रही है ताकि वे सभी मतदान के लिए प्रेरित हों।

Exif_JPEG_420

इस अवसर पर आईसीडीएस की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी के नेतृत्व में बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों, आंगनबाड़ी सेविकाओं तथा सहायिकाओं द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित मनमोहक रंगोली बनाया गया था। इस रंगोली के माध्यम से पटना जिला के सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार के प्रयोग का संदेश दिया गया।

Exif_JPEG_420

पटना जिले के मतदाता जागरूकता अभियान की आइकॉन नीतू कुमारी नवगीत एवं पीडब्लूडी स्वीप आइकॉन ममता भारती द्वारा पटना जिले के सभी मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित करने हेतु कर्णप्रिय गीतों तथा आकर्षक कला की प्रस्तुति की गई।

इस अवसर पर संस्कृतिकर्मियों ने नुक्कड़-नाटकों के माध्यम से सभी मतदाताओं से ‘पहले मतदान, फिर जलपान’ के संदेश पर प्रस्तुति दी।

Exif_JPEG_420

ज़िलाधिकारी ने कहा कि हमारा राज्य बिहार आज दिनांक 22 मार्च, 2024 को अपनी गौरवशाली स्थापना के 112 वर्ष पूरा कर रहा है। यह दिवस हम सबके लिए अत्यधिक विशेष है क्योंकि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 18वीं लोकसभा के चुनाव की घोषणा के आलोक में ज़िला प्रशासन, पटना द्वारा बिहार दिवस को मतदाता जागरूकता थीम पर मनाया जा रहा है।

Exif_JPEG_420

लोकतंत्र की जननी के तौर पर सुप्रतिष्ठित राज्य के हमारे ऐतिहासिक जिला में मतदान प्रतिशत कम-से-कम राष्ट्रीय औसत के अनुरूप हो इसके लिए सभी निर्वाचकों को आगे आकर भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त अमूल्य वयस्क मताधिकार का प्रयोग करने की आवश्यकता है। आयोग के निर्देशों के अनुरूप सभी मतदाताओं को मतदान करने हेतु बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। आइए, हमसब प्रण करें कि इस चुनाव में हम अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने समृद्ध लोकतंत्र को एक नया आयाम देंगे।

इस अवसर पर सहायक समाहर्ता एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे ।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed