July 16, 2024
Vidya Junction Classes-Best Coaching Institute in Patna City

स्वास्थ्य ही मनुष्य का धन है इसलिए आप सभी को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना अनिवार्य है!!डॉ0 मनीषा सिंह निदेशक महावीर कैंसर संस्थान

1 min read

डॉ0 मनीषा सिंह निदेशक महावीर कैंसर संस्थान ने स्वास्थ्य जागरूकता अभियान में आए हुए अतिथियों एवं मरीज एवं मरीज के अभिभावकों को हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि स्वास्थ्य ही मनुष्य का धन है इसलिए आप सभी को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना अनिवार्य है साथ ही आयुष्मान भारत (PM-JAY) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एक बहुत ही बड़ी योजना है जिसके द्वारा आज गरीब बेसहारा मरीजों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा मिलकर चलाया गया योजना अपने आप में बहुत ही बड़ा योजना है और (ESIC) बिहार राज्य कर्मचारी इंसुरेंस कारपोरेशन यह योजना कम आय वाले कर्मचारियों के स्वस्थ लाभ के लिए केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने इस बीमा योजना को उपलब्ध कराया जिसका फायदा आज निजी कंपनियों फैक्ट्रियां और कल कारखानों में काम करने वाले कर्मचारियों को मिलता है!!

मुख्य अतिथि माननीय श्री मंगल पांडे स्वास्थ्य मंत्री बिहार सरकार ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आज अक्षत सेवा सदन को सूचीबद्ध किया गया है जिसके तहत 5 लाभार्थियों को निशुल्क इलाज अक्षत सेवा सदन में किया जाएगा इस योजना के तहत सफल क्रियांवयन मे अस्पतालों एवं चिकित्सकों की भूमिका अहम होती हैसरकार राशनकार्ड धारी उन परिवारों को भी पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुविधा देने जा रही है, जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के दायरे से बाहर हैं। इस मद में खर्च होने वाली राशि राज्य सरकार अपने खजाना से देगी। योजना के तहत नए लाभान्वित होने वाले परिवारों की संख्या 89 लाख है। इसके तहत 1,393 प्रोसीजर एवं 1354 हेल्प पैकेज (health package) शामिल किए गए हैं।अगर कोई शख्स अपना कार्ड बनने से पहले से बीमार है तो भी उसका इलाज इस योजना के तहत संभव है. एवं ESIC के द्वारा भी अक्षत सेवा सदन को मान्यता मिल गई है जिससे कि कंपनी एवं गैर कंपनियों में कार्य करने वाले वैसे कर्मचारी जिनका ईएसआईसी कार्ड है वैसे कर्मचारी कार्ड के द्वारा मुफ्त में इलाज करा सकते हैं इससे बहुत सारी सुविधाएं एवं फायदा मिलता है!!

गौरवान्वित अतिथि श्री अमिताभ सिंह डिप्टी सेक्रेटरी कम एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर BSSS ने कहा के आयुष्मान भारत (PMJAY) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत वैसे सभी लोगों जिनका आयुष्मान भारत कार्ड बन चुका है ऐसे मरीजों को 500000 तक के इलाज मुफ्त में किया जाना है जो अक्षत सेवा सदन में 6 जुलाई 22 से लागू हो गया है साथ ही ESIC से मान्यता प्राप्त हुई है अक्षत सेवा सदन एक बहुत ही आधुनिक अस्पताल है जहा की हर तरह की इलाज संभव है!!

गौरवान्वित अतिथि श्री सत्यजीत कुमार रीजनल डायरेक्टर ईएसआईसी पटना ने कहा की आज ESIC बिहार राज्य कर्मचारी इंश्योरेंस कारपोरेशन के द्वारा अक्षत सेवा सदन को सफलतापूर्वक सूचीबद्ध किया गया है आज ESIC के द्वारा हर तरह की इलाज अक्षत सेवा सदन में संभव है ESIC में दरअसल, कम आय वाले कर्मचारियों के स्वास्थ्य लाभ के लिए केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने इस बीमा योजना को उपलब्ध करवाया है। हालांकि इस योजना के तहत आने वाले अस्पतालों का संचालन राज्य सरकारों द्वारा किया जाता है। निजी कंपनियों, फैक्ट्रियों और कारखानों में काम करने वाले कर्मचारियों को इसका फायदा मिलता है।। सबसे पहला और सबसे जरूरी बात तो ये कि बीमित व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्यों को मुफ्त इलाज मिलता है। इसके अलावा बीमित व्यक्ति को बीमारी के दौरान छुट्टी के लिए 91 दिनों के लिए नकद भुगतान किया जाता है।.

गौरवान्वित अतिथि श्री कैप्टन (IN) अमित प्रकाश कमांडिंग ऑफिसर एनसीसी पटना ने कहा की आज विश्व प्रसिद्ध जाने-माने हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अमूल्य कुमार सिंह ने बहुत बड़ा ख्याति प्राप्त कर चुके हैं अक्षत सेवा सदन आज बहुत सारे संस्थाओं से टाई अप हो चुका है और यहां सभी तरह का इलाज संभव है

गौरवान्वित अतिथि श्री ए. के. झा कमांडेंट सीआईएसफ पटना ने कहा कि अक्षत सेवा सदन एयरपोर्ट अथॉरिटी पटना एवं सीआईएसएफ के द्वारा भी मान्यता प्राप्त कर चुका है झांकी बहुत ही अच्छे ढंग से सफल इलाज की सुविधा उपलब्ध है आज देश में अग्नीपथ वीर कि जो तैयारियां की जा रही है यह एक बहुत ही अच्छा देश के लिए साबित होगी!!

ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ0 अमूल्य कुमार सिंह निदेशक अक्षत सेवा सदन ने कहा आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।आयुष्मान कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके माध्यम से आयुष्मान कार्डधारक को पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। ईएसआई योजना के तहत आने वाले कर्मचारियों को कई तरह के फायदे मिलते हैं, एवं हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी कन्या विवाह मैं जो पिछले 10 सालों से कार्यरत कर्मचारी गजेंद्र कुमार सिंह की पुत्री की शादी में रुपया 100000 एक लाख का चेक प्रदान डॉ0 अमूल्य कुमार सिंह के द्वारा सहयोग राशि भेंट दिया गया!!

श्री आलोक कुमार सिंह असिस्टेंट कमिश्नर जीएसटी पटना ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा अक्षत सेवा सदन एक छोटी सी किलनिक और मात्र 10 कर्मचारियों के द्वारा शुरू हुई थी जो आज 60 बेड का हॉस्पिटल एवं 100 कर्मचारी यानी 100 परिवार को लेकर चल रहा है यह एक बहुत बड़ा परिवार बन चुका है और कुछ कर्मचारियों के बच्चे का पढ़ाई लिखाई का खर्च एवं बच्चियों की शादी में ₹100000 तक का राशि अक्षत सेवा सदन कॉरपस फंड से सहायता के रूप में दिया जाता है यह बहुत ही महान कार्य है जो डॉक्टर अमूल्य कुमार सिंह ने कर रखा है इस कार्यक्रम में उपस्थित डॉ0 सरसीज नयनम प्रेसिडेंट ग्लोबल ऑर्थोटिक फोरम डॉ0 अमिता सिंह गायनेकोलॉजिस्ट डॉ0 अमित गुंजन ऑर्थोपेडिक सर्जन एवं अक्षत सेवा सदन के सभी कार्यरत कर्मचारी एवं मरीज एवं मरीज के अभिभावक मौजूद थे

अक्षत सेवा सदन में चिकित्सक के द्वारा प्रतिवर्ष तकरीबन ओपीडी में 8000 से 10000 मरीजों को देखा जाता है एवं प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में मरीजों का शल्य चिकित्सा किया जाता है और साथ ही शहरी / ग्रामीण क्षेत्रों में भी निशुल्क में शिविर लगाकर चिकित्सकों द्वारा मरीजों को मुफ्त में परामर्श जांच एवं दवा उपलब्ध कराई जाती है!!

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed