June 22, 2024

एलन टॉपर्स ने दिया बिहार स्टूडेंट्स को सफलता का मंत्र एलन पटना में हुआ टॉपर्स टॉक शो, दो सत्रों में स्टूडेंट्स एंड पेरेंट्स हुए शामिल

1 min read

पटना : टॉपर्स कैसे पढ़ाई करते हैं ?, टॉपर्स बनने के लिए क्या सोच चाहिए?, विद्यार्थी स्वयं का आंकलन करके कैसे कमियां पूरी कर सकता है ?, विद्यार्थियों के जीवन में ये सवाल हर दिन उठते हैं। इन सभी सवालों के जवाब एक ही स्थान पर बिहार के विद्यार्थियों को शनिवार को मिल गए। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट, पटना की ओर से पटना के रविन्द्र परिषद, रविन्द्र भवन में टॉपर्स टॉक आयोजित किया गया। इस टॉपर्स टॉक की खास बात यह रही कि इसमें एलन के विद्यार्थी रहे बिहार निवासी टॉपर्स ने ही एलन और विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र बताए। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई। इस अवसर पर एलन पटना की शुरुआत और यहां आयोजित की जा रही गतिविधियों के बारे में जोनल हेड व वाइस प्रेसिडेंट डॉ.विपिन योगी ने बताया।

इसके बाद टॉपर्स टॉक शुरू हुई, जिसमें नीट-यूजी 2023 के टॉपर्स में शामिल पटना सिटी के आल इंडिया रैंक 14 लेकर एम्स दिल्ली में एडमिशन लेने वाले शशांक कुमार, इसी तरह एआईआर-89 प्राप्त कर वीएमएमसी दिल्ली में एडमिशन लेने वाले शिवम राय, जेईई एडवांस्ड-2022 में एआईआर-217 प्राप्त कर आईआईटी दिल्ली में स्थान प्राप्त करने वाले झारखंड के जमशेदपुर सिटी के अनिकेत आनन्द, एआईआर-1425 प्राप्त कर आईआईटी दिल्ली में एडमिशन लेने वाली जमशेदपुर सिटी की तनुश्री ने अपने अनुभव साझा किए। इन विद्यार्थियों ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट पर पढ़ाई के माहौल, क्लासरूम में अनुशासन, डाउट काउंटर्स, ओपन सेशन्स, मोटिवेशनल सेशन्स, संस्कार से सफलता तक का मार्गदर्शन, फैकल्टीज का विद्यार्थियों से जुड़ाव, स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी की मदद सहित प्रत्येक विद्यार्थी की केयरिंग के बारे में जानकारी दी।

इसके बाद सवाल-जवाब का सिलसिला शुरू हुआ। जेईई व नीट प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों ने टॉपर्स से कई सवाल किए। किसी ने बिहार और कोटा की कोचिंग में अंतर पूछा तो किसी ने पटना में एलन की सेवाओं के बारे में जानकारी ली। विद्यार्थियों ने टॉपर्स से उनकी दिनचर्या, उनके पढ़ाई का पैटर्न, सवाल हल करने के तरीके बारे में भी जानकारियां ली। पटना में एलन द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में डॉ.विपिन योगी ने कहा कि जो माहौल, शिक्षा की जो गुणवत्ता कोटा में दी जाती है, उसे पटना में भी बरकरार रखा जाएगा। एलन जहां भी जाता है एक संकल्प के साथ जाता है और विद्यार्थियों को श्रेष्ठ शिक्षण देना हमारा लक्ष्य होता है। पटना में कोटा के पैटर्न पर ही पढ़ाई शुरू करवाई जा रही है। यहां कोटा की अनुभवी फैकल्टीज अध्ययन करवाएगी। एलन जैसा माहौल कहीं दिखाई नहीं देगा। इसके साथ ही हॉस्टल्स पर विद्यार्थियों की केयरिंग को लेकर प्रयास किए जाएंगे। कोशिश की जाएगी कि कोचिंग पढ़ाई के बाद जो अन्य सुविधाएं कोटा में विद्यार्थियों को मिल रही है वो सब पटना में दी जाए।

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed