April 22, 2024

दशमेश पिता श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 356वें प्रकाश पर्व में शामिल हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

1 min read

पटना, 29 दिसम्बर 2022 :- दशमेश पिता श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 356वें प्रकाश पर्व पर तख्त श्रीहरिमंदिर जी परिसर में आयोजित कार्यक्रम में “वाहे गुरुजी की खालसा वाहे गुरूजी की फतेह से अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 356वें प्रकाश पर्व में शामिल सभी श्रद्धालुओं, जत्थेदारों एवं सेवादारों का स्वागत करता हूं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर देश-विदेश से आए हुए श्रद्धालुओं को अपनी तरफ से और बिहारवासियों की तरफ से बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विशेष अवसर पर मैं आप सभी का विशेष तौर पर अभिनंदन करता हूं। दशमेश पिता सरबंसदानी श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का इस वर्ष 356वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का जन्म इसी धरती पर हुआ है यह हम सबों के लिए सौभाग्य की बात है। हम सबों का फर्ज है कि सिख श्रद्धालुओं की सेवा करें। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 की जनवरी में 350वां प्रकाश पर्व मनाया गया और उसी वर्ष दिसबंर माह में 351वां प्रकाश पर्व मनाया गया जिसे हमलोगों ने “शुकराना समारोह” के रूप में मनाया। देश-विदेश से काफी संख्या में लोग यहां आए थे 350वें प्रकाश पर्व के मौके पर हम बिहारवासियों ने अपनी जिम्मेवारी समझकर जो कुछ भी संभव हुआ, आपके लिये किया। उसके बाद से हर वर्ष प्रकाश पर्व को हमलोग निरंतर मना रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु नानक देव जी महाराज, गुरु तेग बहादुर जी यहां आए थे। गुरु तेगबहादुर जी ने अपनी पत्नी को यहीं रहने दिया था और गुरु गोविंद सिंह जी का यहीं जन्म हुआ था। उन्होंने कहा कि गुरुनानक देव जी राजगीर भी पहुंचे थे। उस समय स्थानीय लोगों के अनुरोध पर उनके चरण स्पर्श मात्र से गर्म कुंड का पानी शीतल हो गया और तब से यह शीतल कुंड में तब्दील हो गया। राजगीर में शीतल कुंड के पास भव्य गुरुद्वारा का निर्माण किया गया है। राजगीर में गुरु नानक देव जी महाराज के प्रकाश पर्व का आयोजन होता है, जिसमें बड़ी संख्या में देश एवं देश के बाहर के सिख श्रद्धालु पहुंचते हैं। प्रकाश गुरुपर्व के आयोजन में आने वाले श्रद्धालु पटना से राजगीर भी जा सकेंगे और उनके आवागमन के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध है। प्रकाश पर्व के आयोजन को सफल बनाने में समाज के हर तबके हर धर्म के लोगों का सहयोग रहता है। उन्होंने कहा कि सभी श्रद्धालुओं की सुविधाओं और सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान रखा गया है ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसके लिए एक-एक चीज पर ध्यान रखा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दरबार हॉल जिसमें कार्यक्रम हो रहा है, काफी बेहतर ढंग से बनाया गया है। पटना सिटी में ओ०पी० साह सामुदायिक भवन का निर्माण किया गया है, जहाँ ढाई हजार श्रद्धालुओं के रहने के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। एक माह के बाद इसको अन्य लोगों के लिए भी खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपलोग यहां आते रहें, आपकी सेवा में सदैव हमलोग तत्पर रहेंगे। आपकी सुविधाओं के लिए जो भी इंतजाम होगा करते रहेंगे। बिहार के लोग आपकी सेवा और इज्जत करते रहेंगे। आप सबों के यहां आने से हमलोगों को आनंद का अनुभव हो रहा है। आप सभी का अभिनन्दन करता हूँ और धन्यवाद देता हूं।

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने तख्त श्रीहरिमंदिर जी पटना साहिब में मत्था टेका और राज्य के सुख, शांति एवं समृद्धि की कामना की। कार्यक्रम के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से आये जत्थेदारों, श्री हरिमंदिर जी प्रबंधक कमिटी द्वारा मुख्यमंत्री को तलवार, अंगवस्त्र, सरोपा एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने गुरुद्वारा बाल लाली मैणी संगत के लंगर हॉल में श्रद्धालुओं को लंगर परोसने के बाद स्वयं लंगर छका।

इस अवसर पर वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय जल संसाधन सह सूचना एवं जन संपर्क मंत्री श्री संजय कुमार झा, भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी, विधान पार्षद श्री संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी मुख्यमंत्री के अतिरिक्त कुमार चौधरी, परामर्शी श्री मनीष कुमार वर्मा, श्री अकाल तख्त साहिब, अमृतसर के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के कार्यकारी जत्थेदार भाई बलदेव सिंह, प्रबंधक कमेटी, पटना साहिब के कार्यकारी अध्यक्ष सरदार जगजोत सिंह, प्रबंधक कमेटी, पटना साहिब के महासचिव सरदार इंद्रजीत सिंह, प्रबंधक कमेटी, पटना साहिब के उपाध्यक्ष सरदार लखविंदर सिंह, प्रबंधक कमेटी, पटना साहिब के सचिव सरदार हरवंश सिंह, बाबा मोहिंदर पाल सिंह ढिल्लन, बाबा कश्मीर सिंह पुरीवाले, बाबा सुखविंदर सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, पर्यटन विभाग के सचिव श्री अभय कुमार सिंह, भवन निर्माण विभाग के सचिव सह पटना प्रमंडल के आयुक्त श्री कुमार रवि, पटना प्रमंडल के पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश राठी, पटना के जिलाधिकारी श्री चंद्रशेखर सिंह, पटना के वरीय पुलिस अधीक्षक श्री मानवजीत सिंह ढिल्लो सहित अन्य गणमान्य लोग, वरीय अधिकारीगण, सिख संगत, सेवादार एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

श्री गुरू गोविंद सिंह जी महाराज के 356वें प्रकाश पर्व में शामिल होने के पश्चात् पत्रकारों से बात करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रकाश पर्व है, इसका आयोजन बहुत अच्छे ढंग से हो रहा है, इसको लेकर मुझे खुशी है। आज श्री गुरु गोविंद सिंह जी के जन्मदिन पर यहां सिर्फ देश ही नहीं बाहर के रहनेवाले लोग भी आते हैं, यह बहुत खुशी की बात है। यहां आनेवाले सभी लोगों का ख्याल रखा जाता है, उनकी सुरक्षा का भी ख्याल रखा जाता है, इसको लेकर हम संतुष्ट हैं।

हेलीकॉप्टर खरीद से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए तो हम पहले से ही कहे थे। ये सबके हित में है हमको तो आश्चर्य है कि ये लोग क्या बोलते रहते हैं।

कॉंग्रेस नेता श्री राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ये उनकी पार्टी का मामला है।

संख्या-cm-573 29/12/2022

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed