May 24, 2024

डॉ. विजय किशोर बंसल को 16वीं डॉक्टरेट उपाधि से किया गया सम्मानित,एक बार फिर चमका ताजनगरी का नाम।

1 min read


डॉ. विजय किशोर बंसल की उपलब्धि से एक बार फिर चमका ताजनगरी का नाम। प्रसिद्ध उद्यमी और परोपकारी, डॉ. बंसल को फ्रांस के डी थेम्स इंटरनेशनल विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया है। समाज में डॉ. बंसल के उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देते हुए, पेरिस विश्वविद्यालय ने उन्हें डॉक्टरेट की उपाधि से भी सम्मानित किया।
व्यवसाय प्रबंधन में डॉक्टरेट
शहर के औद्योगिक परिदृश्य में अपनी अलग पहचान बनाने वाले डॉ. विजय किशोर बंसल ने एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है। औद्योगिक प्रबंधन के क्षेत्र में उनके विशिष्ट कार्य ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की है, जिससे उन्हें 16वीं डॉक्टरेट की डिग्री मिली है। फ्रांस के डी थेम्स इंटरनेशनल विश्वविद्यालय ने उनकी उदारता, सांस्कृतिक संवर्धन और सामाजिक समानता और सद्भाव को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को स्वीकार करते हुए उन्हें औद्योगिक प्रबंधन के क्षेत्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की।
निःस्वार्थ सेवा की विरासत से प्रेरणा लेना
डॉ. विजय किशोर बंसल समाज सेवा और धार्मिक प्रयासों के लिए अपनी प्रेरणा का श्रेय अपने पिता राम बाबू बंसल को देते हैं। समाज के प्रति अपने पिता के निस्वार्थ समर्पण और अटूट विश्वास के साक्षी डॉ. बंसल को समाज में उनके योगदान के सम्मान में अपनी 16वीं मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने पर गर्व है। गौरतलब है कि पिछले साल उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन द्वारा भी सम्मानित किया गया था।
स्कूल और बुजुर्ग घर: जरूरतमंदों की सेवा
डॉ. विजय किशोर बंसल बच्चों के लिए शैक्षिक सुधार लाने और वंचितों की सेवा करने में सक्रिय रूप से शामिल हैं। वह मैनपुरी में एक स्कूल चलाते हैं और राजस्थान के करौली में एक बुजुर्ग आश्रम चलाते हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान डॉ. बंसल के मानवीय प्रयास उल्लेखनीय थे। उन्होंने गरीबों और जरूरतमंदों को लगभग 25 लाख भोजन के पैकेट वितरित किये। लॉकडाउन अवधि के दौरान, उन्होंने पुलिस और प्रशासन की सहायता से लगातार 70 दिनों तक लगभग 12.5 लाख परिवारों तक आवश्यक आपूर्ति वाले भोजन के पैकेट पहुंचाए।

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed