May 27, 2024

ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में चयनित बिहार के सफल प्रतिभागियों से संवाद किये आई०जी० विकास वैभव।

1 min read


बिहार के विभिन्न जिले से 20 प्रतिभागियों ने सैकड़ों के बीच शीर्ष 20 में अपना स्थान हासिल किए।

लेट्स इंस्पायर बिहार से प्रेरित होकर फिल्मी युवा द्वारा राज्य स्तरीय ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बिहार के कला, संस्कृति एवं विरासत के विषय पर प्रश्न पूछे गए थे। इस प्रतियोगिता में राज्य से लगभग हजारों युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जिसमें टॉप 20 बच्चों को सफल घोषित किया गया। वही परिणाम में जिला बेगूसराय, सुपौल, पटना, सिवान, दरभंगा, बांका एवं मधुबनी प्रतिभागियों ने स्थान हासिल किए।

जिसमें शुक्रवार की देर संध्या सफल प्रतिभागियों के साथ बिहार के वरिष्ठ आई०पी०एस० अधिकारी विकास वैभव ने ऑनलाइन संवाद किये। उन्होंने आशीष वचनों के साथ शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ये गर्व की बात है आज के युवा अपने बिहार की संस्कृति एवं विरासत को जानते हैं। बिहार की भूमि प्राचीन काल से ही ज्ञान, शौर्य एवं उद्यमिता का प्रतीक है।

हम किसी भी यश के वंशज हैं जिनके अखंड भारत के साम्राज्य को स्थापित करने की क्षमता रखते हैं तब थी जब न आज की तरह विकसित हुई थीं, न सूचना तंत्र और न उन्नत तकनीक। यह हमारे दृश्य के दृश्य की गति ही थी जो बिहार को ज्ञान की उस भूमि के रूप में स्थापित किया गया जहां वेदों ने भी वेदांत रूपी उत्कर्ष को प्राप्त किया।

वहीं आयोजनकर्ता फिल्मी युवा के निदेशक ने मुहिम के संदेश को देते हुए कहा कि ज्ञान की परंपरा ही कालांतर में ऐसे विश्वविद्यालयों को स्थापित होते हुए देखती है जहां संपूर्ण विश्व के विद्वान अध्ययन के लिए कानूनी रूप से रहते थे। लेकिन आज का दृश्य इसके विपरित है। ऊर्जा निश्चित आज भी वही है,आवश्यकता है दृढ़संकल्प की। हम कहीं भी रहे अपने क्षेत्र के लिए योगदान जरूर देना चाहिए जिससे और भी युवाओं को विकसित होने में सहयोग मिले। फिल्मी युवा का सम्बोधन करते हुए संयोजक जीतांशु अंजन ने संबोधन करते हुए कहा कि किस तरह आज हम लेट्स इंस्पायर बिहार से प्रेरित होकर अपने क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों के युवाओं और प्रतिभावान छात्रों के लिए प्लेटफॉर्म तैयार कर रहे हैं। और सभी सफल प्रतिभागियों को ई-प्रशस्ति पत्र दिया गया।

मुहिम के मुख्य समन्वयक सतीश गांधी ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कार्यक्रम की सफलता हेतु हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दिए और कहा कि ऑनलाइन माध्यम से इस प्रकार की प्रतियोगिता पहली बार आयोजित की गई है जो प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय है। महिला गार्गी चैप्टर की शिक्षिका नम्रता कुमारी भी उपस्थित रहीं।

Regards
Shriyam Narayan
Chief Media Coordinator Let’s Inspire Bihar

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed