July 14, 2024
Vidya Junction Classes-Best Coaching Institute in Patna City

सर्विकल कैंसर मामले में महिला ही नहीं पुरुष भी जागरूक हो एचपीवी वैक्सीनेशन ड्राइव अभियान को महाअभियान बनाना होगा : मंगल पांडे

देश का सबसे बड़ा एचपीवी वैक्सीनेशन ड्राइव

कैंसर से जंग जीतने में कृतसंकल्पित गुलमोहर मैत्री

एचपीवी वैक्सीनेशन ड्राइव अभियान को महाअभियान बनाना होगा : मंगल पांडे

सर्विकल कैंसर मामले में महिला ही नहीं पुरुष भी जागरूक हो : स्वास्थ मंत्री

एचपीवी वैक्सीनेशन , कोविड वैक्सीनेशन अभियान की तरह जरूरत :मंजू

नव्या परियोजना के तहत 1111 बच्चियों को दिया गया एचपीवी वैक्सीनेशन

दूसरी डोज दी जाएगी छह माह बाद दी जाएगी

पटना 06/07/24

आज बिहार के नाम एक ऐतिहासिक अभियान चर्चा में रही । राजधानी पटना में 1111 बच्चियों को जिनकी उम्र 9 से 14 वर्ष के बीच थी उन्हें एचपीवी वैक्सीनेशन लगाई गई । यह वैक्सीनेशन सर्विकल कैंसर से सुरक्षा प्रदान करती है ।

राजधानी पटना के ज्ञान भवन में महिला स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था गुलमोहर मैत्री जो कि कैंसर को हराने की मुहिम को लेकर टीकाकरण अभियान चला रही है । एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह बच्चियों को दिसंबर 2025 तक वैक्सीनेशन देने का लक्ष्य रखा गया है। इसी अभियान के तहत आज बिहार ही नहीं पूरे भारतवर्ष में पहली बार एक दिन में एक हज़ार एक सौ ग्यारह बच्चियों को निःशुल्क टीका लगाया गया । गुलमोहर मैत्री की इस महत्वाकांक्षी अभियान को लोगों का सहयोग मिला।
आज इस कार्यक्रम का उद्घाटन राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने दीप प्रज्वलन कर किया ।

मौके पर स्वास्थ मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि बिहार में सर्विकल कैंसर के मरीज की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है । अभी बीते दिन होमी भाभा कैंसर संस्थान द्वारा मुजफ्फरपुर में लगाए गए कैंप के द्वारा कुछ महिलाओं में इसके लक्षण पाए गए हैं । जरूरत है कि परिवार में हर पुरुष को इसके प्रति जागरूकता लानी होगी। आमतौर पर देखा गया है कि जन्म के प्रथम वर्ष लगने वाले टीका पर अभिभावक सजग दिखते हैं । परंतु पांचवा और नवें वर्ष पर लगने वाला टीका के प्रति लापरवाही या भूल करते हैं । यही लापरवाही बाद में घातक हो जाती है । जरूरत है स्कूली स्तर पर बच्चियों को इसके प्रति जागरूक किया जाना चाहिए । संस्था के कार्य की सराहना करते हुए मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि इस अभियान को महाअभियान बनाने की जरूरत है ।आज एक हज़ार एक सौ ग्यारह बच्चियों को वैक्सीनेशन दिया जाना एक ऐतिहासिक घटना है जहां तक मेरी जानकारी है कि इतनी बड़ी संख्या में देश में वैक्सीनेशन ड्राइव नहीं चलाई गई है।

सचिव मंजू सिन्हा ने कहा की गुलमोहर मैत्री संस्था द्वारा चलाए जा रही इस महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत 2020 से शुरू की गई थी जिसमें कई चरण में टीकाकरण किया जा रहा है। यह टीकाकरण बच्चियों को निशुल्क लगाई जा रही है । संस्था की परियोजना को नव्या नाम दिया गया है, इस कार्यक्रम के तहत समुदाय, बस्तियां , मोहल्ले ,गांव, कस्बों में जाकर परिवार से मिला जाता है ,संवाद कार्यक्रम के माध्यम से सर्विकल कैंसर के बारे में जानकारी दी जाती है , तब उन्हें टीका लेने के लिए तैयार किया जाता है । हमारा लक्ष्य है कि दिसंबर 2025 तक एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह बच्चियों को नि:शुल्क वैक्सीनेशन देना है । मौके पर सचिव मंजू सिन्हा ने कहा की जब तक हम सोचते हैं तब तक समाज में एक सर्विकल कैंसर से मौत हो चुकी होती है।समाज के लिए यह एक मौत जरूर है पर एक परिवार में एक माँ की मौत होती है ,यही से एक बच्चे अनाथ हो जाते है और परिवार टूटने के कगार पर आ जाती है । हमने जब जब संवाद कार्यक्रम के तहत बस्तियों में परिवार के बीच जाती हूं तो लोगों की नकारात्मक तथ्यों से सामना करना पड़ता है उन्हें समझाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है ।

आज के टीकाकरण अभियान में पटना एवं आसपास के जिले के अलावा सरकारी, गैर सरकारी आर्मी स्कूल, अंतर ज्योति बालिका विद्यालय, रेनबो होम , सीताराम आश्रम बिहटा, शांति कुटीर , लोहानीपुर स्लम, अदालतगंज स्लम ,यारपुर स्लम , हथुआ ज्ञानोदय संस्कृत महाविद्यालय , कमला नेहरु स्लम की बच्चिया शामिल हुई।

गुलमोहर मैत्री की इस महत्वाकांक्षी नव्या परियोजना को भारतीय स्टेट बैंक, रूबन मेमोरियल हॉस्पिटल, और उर्मिला इंटरनेशनल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड का योगदान रहा है। मौके पर डा सहजानंद प्रसाद सिंह , स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के अंचल विकास अधिकारी शुभेंदू नारायण दास, पद्मश्री डॉ जे के सिंह , पद्मश्री विमल जैन , संस्था के सचिव मंजू सिन्हा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed