April 23, 2024

कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के तत्वावधान में संस्कृति कार्य निदेशालय के अंतर्गत जिला प्रशासन, पटना द्वारा आयोजित दो दिवसीय पटना जिला युवा उत्सव 2023.24 का शुभारंभ

1 min read

पटना 15 सितम्बर। कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के तत्वावधान में संस्कृति कार्य निदेशालय के अंतर्गत जिला प्रशासन, पटना द्वारा आयोजित दो दिवसीय पटना जिला युवा उत्सव 2023.24 का शुभारंभ शुक्रवार से स्थानीय प्रेमचंद रंगशाला के प्रेक्षागृह में हुआ। इस युवा उत्सव में पटना जिला के 15 से 35 वर्ष के लगभग 300 पुरूष / महिला युवा प्रतिभागी प्रदर्श एवं चाक्षुष कला के विभिन्न विधाओं में अपने प्रतिभा का प्रदर्शन करेगें। दो दिवसीय युवा उत्सव में प्रदर्शन के आधार पर निर्णायक मंडल के द्वारा पटना जिला युवा उत्सव की टीम का गठन किया जाएगा जो आगामी राज्य स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेगी।

कार्यक्रम का विधिवत उ‌द्घाटन पटना के उपविकास आयुक्त तनय सुलतानिया ने दीप प्रजवलित कर किया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) अरुण मिश्रा एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (लेखा योजना) पुनम कुमारी भी उपस्थित थी। सभी अतिथियो का स्वागत पुष्पगुच्छ एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर जिला खेल पदाधिकारी पटना ओमप्रकाश ने किया। मंच का संचालन मनोज कुमार सिन्हा ने किया।

इस अवसर पर अपने उद्घाटन सम्बोधन मे तनय सुलतानिया ने कहा कि हमारे राज्य में कलां संस्कृति को बढावा देने हेतु तथा प्रतिभाओ को निखारने के लिए इस तरह के कार्यक्रम बेहतर मंच प्रदान करता है। युवा कलाकारो को प्रेरित करते हुए उन्होने कहा कि हम सबो के बिच के युवा जब अपने कला के माध्यम से राष्ट्रीय एवं अर्न्तराष्ट्रीय मंचो पर अपनी प्रतिभा का प्रर्दशन करते है तो न सिर्फ हम सभी गौरवांवित बल्कि जिला और राज्य का भी नाम रौशन होता है। उन्हाने कहा कि गत वर्षों में यह जिला युवा उत्सव एकद्विवसीय होता रहा है लेकिन इस वर्ष यह युवा उत्सव दो द्विवसीय किया गया है ताकि युवा कलाकारो को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय दिया जा सके।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपविकास आयुक्त तनय सुलतानिया ने विभिन्न विधाओ के निर्णायक मंडल के सभी सदस्यो से परिचय प्राप्त किया एवं स्मृति चिन्ह देकर उन सबो को सम्मनित किया

कार्यक्रम कि शुरूआत लोकनृत्य से हुई। जिसमे युवा कलाकारो ने शोहर नृत्य पर मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति देकर समा बांध दिया

आज सम्नन्न हुए विभिन्न विद्याओ के परिणाम इस प्रकार है:-

बाँसुरी-सुब्रतोधोष, पटना

लोक नृत्य-सरगम कला केपद्र, पटना

शास्त्रीय नृत्य-कथक

प्रथम- रिचा सुमन द्वितीय- अमरेश कुमार

तृतीय-शारी कुमार

शास्त्रीय नृत्य-मणिपुरी

प्रथम-अंशु कुमार

हारमोनियम

प्रथम-अमन कुमार

शस्त्रीय बाधयंत्र-तबला

प्रथम- रत्नाकर प्रत्युश भटट्

द्वितीय- मो० एहतेशाम

तृतीय-सुयश

शस्त्रीय बाधयंत्र-गिटार

प्रथम- शशांक द्वितीय- वैष्णवी शाही

तृतीय-तन्बी

समूह नृत्य

देर रात तक विभीन्न विद्याओ मे कलाकार अपनी प्रस्तुती दे रहे थे।

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed