May 27, 2024

ब्रिटिश संसद के हाऊस आफ कामन्स में वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड सेरेमनी का आयोजन मे भारतीय पत्रकार इन्द्रजीत राय को India’s First and World Longest Serving Forensic Journalist के लिए वर्ल्ड बुक आर रिकार्ड के पुरस्कार से सम्मानित किया गया

1 min read

Indian Journalist Awarded By World Book Of Record in British Parliament

ब्रिटिश संसद के हाऊस आफ कामन्स में वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड सेरेमनी का आयोजन किया गया, भारतीय पत्रकार इन्द्रजीत राय को India’s First and World Longest Serving Forensic Journalist के लिए वर्ल्ड बुक आर रिकार्ड के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इन्द्रजीत भारत में एबीपी न्यूज़ चैनल के एक्ज़ीक्यूटिव एडीटर के साथ-साथ इन्द्रजीत राय फारेन्सिक साइंटिस्ट और कई राज्यों की पुलिस एकेडमी के फारेन्सिक ट्रेनर भी हैं ।

इस अवार्ड सेरेमनी में कुल 4 अवार्ड दिए गए, भारतीय पत्रकार के अलावा UK पुलिस के डिटेक्टिव केम मिस्ट्री और लंदन मेट्रोपोलिन पुलिस के अधिकारी रंजी सुनिग्रा को भी उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। सेरेमनी के दौरान ब्रिटिश किंग चार्ल्स तृतीय के आधिकारिक प्रतिनिधि सिमन ओवेन्स नें कहा कि शान्ति के लिए ज़रुरी है कि समाज के सभी लोग अपना उत्कृष्ट योगदान दें, ब्रिटेन हमेशा योगदान देने वालों को सम्मान देगा, सिमन ओवेन्स नें भारतीय फारेन्सिक जर्नेलिसट इन्द्रजीत राय को बधाई देते हुए कहा कि सही मायनों में फारेन्सिक साइंस के इस्तेमाल से ही शान्ति के लिए विनाशक फेक न्यूज़ को रोका जा सकता है।

ब्रिटिश सांसद, ग्रीथ थामस नें कहा कि शिक्षा ही दुनिया को विकास के रास्ते पर आगे ले जा सकती है, इन्द्रजीत जैसे दूसरे नौजवानों को भी विज्ञान का कुछ अलग इस्तेमाल करना होगा । इस समारोह के दौरान ब्रिटिश संसद के कई सांसद मौजूद रहे। ब्रिटेन की मेट्रोपोलिन पुलिस के सुप्रीटेन्डेन्ट मैथ्यू ग्रे नें इन्द्रजीत राय को उनके योगदान के लिए बधाई दी और फारेन्सिक जर्नलिज़म को समाज में फेक न्यूज़ के खात्मे के लिए ज़रुरी बताया। ब्रिटिश संसद में समारोह के दौरान इन्द्रजीत राय नें कहा कि भारत एक महान देश है, इसनें पिछले १० सालों में तरक्की की तरफ कई कदम बढ़ाए हैं,

भारत नें अपने पुराने कानून को बदल दिया है, फारेन्सिक साइन्स अब हर संगीन अपराध की जांच में ज़रुरी हो गया है। जर्नलिज़म अब भारत में हकीकत बन चुका है। वर्ल्ड बुक रिकार्ड के पीस अम्बेस्टर हिज़ होलीनेस राजराजेश्वर नें कहा कि दुनिया में विज्ञान और तकनीक का इस्तेमाल जब शान्ति और सहयोग के लिए होगा तभा सही मायनों में दुनिया विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगी। लंदन में भारतीय मूल के काउंसलर शरद झा नें इन्द्रजीत को बधाई देते हुए फारेन्सिक जर्नलिज़म को सुरक्षित समाज के लिए ज़रुरी बताया।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed