June 22, 2024

रविवार को “ऑनलाइन प्रैक्टिस राउंड” से नाइस-2024 का आगाज, देशभर से एक लाख से ज्यादा छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन

1 min read

नेशनल इंटर कॉलेज क्रॉसवर्ड एक्सपिडिशन (नाइस) 2024 की शुरुआत रविवार को ऑनलाइन प्रैक्टिस राउंड से होगी। प्रैक्टिस राउंड के माध्यम से प्रतिभागी कॉन्टेस्ट की रूपरेखा और सवालों के स्तर से अवगत हो सकते हैं और अपनी तैयारी पुख्ता कर सकते हैं। प्रैक्टिस राउंड नॉन-स्कोरिंग होंगे।

यानी इसमें प्रतिभागियों को अंक नहीं मिलेंगे। अंकों की गणना प्रैक्टिस राउंड के बाद शूरू होने वाले ऑनलाइन राउंड्स में प्रदर्शन के आधार पर होगी.

प्रैक्टिस राउंड से संबंधित जानकारी

दिनांक: 9 जून 2024 (रविवार)
समय: सुबह 10:30 बजे से शाम 5 बजे तक
स्थान: नाइस-2024 के आधिकारिक पोर्टल https://nice.crypticsingh.com/ पर
प्रैक्टिस राउंड के बाद कॉन्टेस्ट के पहले चरण यानी ऑनलाइन राउंड की शुरूआत होगी। इस चरण में चार राउंड “N “I”, “C” और “E” निर्धारित हैं।

16 जून से 7 जुलाई तक हर रविवार को एक-एक राउंड का आयोजन होगा। इन राउंड्स में सबसे कम समय में सही जवाब देने वाले प्रतिभागी विजयी होंगे। अत: प्रतिभागियों के लिए प्रैक्टिस राउंड लाभकारी होगा।

रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क

नाइस-2024 में देशभर के करीब एक लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इच्छुक छात्र आधिकारिक पोर्टल nice.crypticsingh.com पर रविवार शाम 5 बजे तक नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच होने वाले राष्ट्र स्तरीय क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता नाइस की शुरुआत वर्ष 2022 में शिक्षा मंत्रालय के अधीन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) एवं गैर लाभकारी संस्थान एक्स्ट्रा-सी द्वारा की गई थी।

विगत वर्षों में छात्रों के उत्साह को देखते हुए, इस वर्ष इसके मेगा आयोजन के लिए एआईसीटीई और एक्स्ट्रा-सी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी-मद्रास) और भारतीय प्रबंधन संस्थान, मुंबई (आईआईएम-मुंबई) के साथ बहुपक्षीय समझौता किया है।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed