May 20, 2024

सब मिलकर काम करें तो चकाचक होगा पटना : नीतू नवगीत

1 min read

पटना नगर निगम की स्वच्छता जागरूकता अभियान की ब्रांड एंबेसडर और प्रसिद्ध लोकगायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने गांधी मैदान में स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 जागरूकता अभियान चलाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार एवं आकाशवाणी के पूर्व निदेशक डॉ. किशोर सिन्हा, आकाशवाणी की कार्यक्रम अधिशाषी अलका प्रियदर्शनी , प्रसिद्ध लोकगायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत, जेडी विमेंस कॉलेज की सहायक प्राध्यापिका डॉ. हिना रानी, इनर व्हील की माधुरी चौरसिया एवं विनीता सिंह ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

इनरव्हील क्लब पटना की माधवी चौरसिया और विनीता सिंह ने इनर व्हील की ओर से डॉ. नीतू कुमारी नवगीत को सम्मानित भी किया। अभियान में शामिल लोगों को बताया गया कि शहर को स्वच्छ रखना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने कहा कि हम सभी स्वच्छता का संकल्प लें और जागरूकता अभियान का हिस्सा बनें।

स्वच्छता से संबंधित अनेक गीतों की प्रस्तुति के साथ वाद विवाद की प्रतियोगिता युवाओं के बीच आयोजित की गई। प्रतियोगिता का विषय था मेरा शहर मेरी जवाबदेही। सभी प्रतिभागियों ने अपने विचारों से दर्शकों को अवगत कराया और कई नए सुझाव भी रखे जिससे हमारा पटना स्वच्छ रहे।प्रथम पुरस्कार दिशा को, द्वितीय पुरस्कार मीनाक्षी एवं मदन मुरारी और तृतीय पुरस्कार मोना प्रदान किया गया।

लोक गायिका और पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता अभियान के ब्रांड एंबेसडर डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने गीतों के माध्यम से स्वच्छता का अलख जगाया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान की प्रेरणा महात्मा गांधी के विचारों से मिली है। स्वच्छता देवत्व के समीप है। हम पूजा पाठ भी करें और स्वच्छता के लिए श्रमदान भी करें। उन्होंने कहा कि नागरिकों के सक्रिय सहयोग और स्वच्छता सर्वेक्षण में भागीदारी से पटना की स्वच्छता रैंकिंग में सुधार होगा इसलिए सभी लोग स्वच्छता सर्वे में भाग लें।

कार्यक्रम में नीतू नवगीत में स्वच्छता से संबंधित अनेक गीत गा कर सुनाएं, जिनमें घर-घर अलख जगायेंगे पटना को स्वच्छ बनाएंगे,सबसे बड़ा है गहना, साफ रहना, उत्तम दवा है सफाई बापू का कहना , गंगा मां पर आधारित गीत, झूमर , कजरी, शिव भजन भी उनके गीतों में शामिल रहे। प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए शिवांगी ,ऐश्वर्या,अर्चना , आकांक्षा ,स्वाति,अंशु ,राजू ,शिवम एवं सभ्यता को भी पुरस्कृत किया गया।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed