May 23, 2024

सन हाॅसपिटल पाटलिपुत्र गोलंबर के तत्वावधान में पाटलिपुत्र कालोनी में ब्रेस्ट कैंसर जागरुकता के लिए “पिंक कार्निवाल” का आयोजन किया गया।स्तन कैंसर की जागरूकता है पहला बचाव- डाॅ गोस्वामी

1 min read


सन हाॅसपिटल पाटलिपुत्र गोलंबर के तत्वावधान में आज दिनांक 29 अक्तूबर 2023 को पाटलिपुत्र कालोनी में सुबह 7 बजे से ब्रेस्ट कैंसर जागरुकता के लिए ” पिंक कार्निवाल” का आयोजन किया गया।

अन्य कार्य क्रम के उपरांत संदेश से सजी कार रैली का आयोजन हास्पीटल परिसर पाटलिपुत्र गोलम्बर से जनार्दन घाट गंगा पथ तक हुआ।


रैली की समाप्ति के बाद आगे के कार्यक्रम का आयोजन जलयान( क्रुज) पर ,था जो जनार्दन घाट से कंगन घाट एवं वापस जनार्दन घाट तक था। पिंक कलर में ब्रेस्ट कैंसर जागरुकता के संदेशों से सजी जलयान पर
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ राजेश कुमार गोस्वामी ने बताया की स्तन (ब्रेस्ट) में कोई भी गांठ होने पर जो दर्द रहित हो तुरंत डाक्टर से संपर्क करना चाहिए कयोंकि दर्द नहीं होने पर लोग किसी भी लक्षण को नजरअंदाज करते है।

इसलिए समय समय पर स्व परिक्षण करते रहें और किसी भी तरह के असामान्य लक्षण यथा स्तन के आकार में परिवर्तन, स्तन से कोई भी स्त्राव आदि होने पर तुरंत डाक्टर से सम्पर्क करे । जागरूक रहकर बहुत हद तक बिमारी से बचा जा सकता है।उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रूमा गोस्वामी ने कहा की स्तन कैंसर महिलाओ में होने वाले प्रमुख कैंसर में से एक है,और प्रत्येक 8 में से 1 नारी को अपने जीवनकाल में इससे प्रभावित होने का अंदेशा रहता है।परन्तु प्रारंभिक अवस्था में पता चलने पर उचित उपचार से काफी हद तक इसे ठीक किया जा सकता है।


कार्यक्रम को शहर के अन्य कैंसर विशेषज्ञों ने भी संबोधित किया। उद्घाटन कर्ता श्री आलोक राज ने थल एवं जल से एक साथ होने वाले इस कार्यक्रम को सराहते हुए कहा की जनमानस को आगे बढ कर अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है इस जागरुकता कार्यक्रम में लायन वी के लूथरा,प्रदीप खेतान, मधुसूदन कुमार,संजय अवस्थी, नंदा गर्ग, रंजय राय,नीता मिश्रा,बबीता सिन्हा, अरूण कुमार सिंह, रूबी रानी,रानी नन्दन, अनूप कुमार नेहा आदि के अलावा शहर के कइ नामी डाॅ एवं गणमान्य व्यक्ति तथा 300 से 400 के लगभग आम जन मौजूद थे।कार्यक्रम में 48 से ज्यादा लायंस क्लब , शिवम कालेज ऑफ हायर स्टडीज,इनर व्हील क्लब एवं पटना आबसट्रेटिक और गाइनोकोलोजिकल सोसाइटी की भी सहभागिता रही।

इस कार्यक्रम में पटना के अलावा गोपालगंज, थावे मां भवानी,छपरा,कटिहार के विभिन्न क्लब के सदस्य मौजूद रहे।कार्यक्रम को सफल बनाने में आदित्य की भुमिका अहम रही।

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

सधन्यवाद
डाॅ राजेश कुमार गोस्वामी
निदेशक
सन हाॅसपीटल पाटलिपुत्र गोलम्बर पटना ।
एवं
अध्यक्ष
लायंस क्लब ऑफ पाटलिपुत्र आस्था।
संपर्क- 9835058161.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed