April 23, 2024

प्रख्यात हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अमूल्य कुमार सिंह ने इफ्तार पार्टी की भव्य आयोजन पटना के अक्षत सेव सदन मे किया

1 min read

रमजान माह, इस्लामी कैलेंडर के नौवें महीने का नाम है और इस महीने मुसलमान दुनिया भर में रोज़ा रखते हैं। इस माह का महत्व इस्लामी धर्मग्रंथ, कुरान की नुमाइश है जिसमें इसे अल्लाह की वही सालाना प्रकर्ष घोषित की गई है। रमजान का महीना इस्लामी समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण समय है जब उन्हें तपस्या, साधना, सच्चाई और सहानुभूति की भावना में डूबने का मौका मिलता है।

इस महीने के दौरान, मुसलमान रोजा रखकर उनके ध्यान को अपने आत्मा की ऊर्जा के लिए संरक्षित रखते हैं। रोजा रखने के बाद, इफ्तार का समय आता है, जो रोज़ा खोलने का अवसर होता है। इफ्तार का महत्व यह है कि यह एक समाजिक और आध्यात्मिक उत्सव है जो समृद्धि, समरसता, और साझेदारी की भावना को बढ़ावा देता है।

इफ्तार का समय आते ही, लोग अपने रोजे को तोड़ते हैं और एक खास तरह के भोजन के साथ इस्तेमाल करते हैं, जिसे ‘इफ्तार’ कहा जाता है। इस वक्त लोग दोस्तों और परिवार के साथ भोजन करते हैं, जो सामूहिक एकता और प्यार की भावना को मजबूत करता है।

इस अवसर पर, धार्मिक आत्मा के अतिरिक्त, इफ्तार का महत्व भोजन, प्यार, और उम्मीद की भावना को भी दर्शाता है। इस अवसर पर, लोग दान-दाना, धर्म, और नेक कामों की भावना को बढ़ावा देते हैं, जो सामाजिक न्याय और सामूहिक सहानुभूति के लिए आवश्यक है।

इस रूप में, इफ्तार रमजान के महत्व का एक प्रमुख अंग है, जो धार्मिक, सामाजिक, और आध्यात्मिक मूल्यों की समझ को बढ़ावा देता है और लोगों को एक-दूसरे के साथ और अपने धर्म के साथ साझेदारी करने की प्रेरणा देता है। इस तरह, इफ्तार रमजान के महत्व को और भी महत्वपूर्ण बनाता है और समृद्धि और समरसता को बढ़ावा देता है।
इफ्तार पार्टी की भव्य आयोजन अक्षत सेव सदन मे किया गया


इफ़्तार रमजान के धार्मिक अनुष्ठानों में से एक है, लोगों को एक साथ अपने उपवास को तोड़ने के लिए इकट्ठा किया जाता है।
इफ़्तार को मग़रिब समय के बाद लिया जाता है, जो सूर्यास्त के आसपास है।

सिकंदर, समीर, अफरोज, वहीदा एवं याशमीन के लिए अक्षत परिवार के सभी सदस्य आज सम्मिलित हुए
साथ मे यारपुर मोहल्ले के कुछ नागरिक और कुछ सहयोगियों ने एक साथ इस माहे राजान मे इफ्तार का आनद उठाया!!

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed