April 23, 2024

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार श्री एच. आर. श्रीनिवास की अध्यक्षता में आज पटना वीमेंस कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ

1 min read

लोकतंत्र को मज़बूत करने के लिए मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार ने राज्यवासियों से किया आह्वान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार श्री एच. आर. श्रीनिवास की अध्यक्षता में आज पटना वीमेंस कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। फर्स्ट-टाइम वोटर्स सहित अन्य छात्राओं, प्राध्यापकों तथा अधिकारियों को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि यह जानकर उन्हें अत्यंत खुशी होती है कि पिछले 10 से 15 वर्षों में हमारे राज्य की महिलाएं निर्वाचन प्रक्रिया में आगे बढ़ कर हिस्सा ले रही हैं तथा उनकी सहभागिता में महत्वपूर्ण रूप से वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी बिहार के मतदाताओं ने लोकतंत्र के प्रति अपनी आस्था प्रकट करते हुए सभी अड़चनों को नकारते हुए विधानसभा चुनाव, 2020 में मतदान किया था।

उस दौरान चुनाव में मतदान प्रतिशत पूरे बिहार में 57.33% रहा। इसमें महिला मतदाताओं ने पुरुष मतदाताओं से अधिक मतदान देकर लोकतंत्र को सुदृढ़ किया था। इस चुनाव में जहाँ पुरुषों का मतदान प्रतिशत लगभग 54% था वहीं महिलाओं का मतदान प्रतिशत 59% रहा। दिनांक 01.01.2024 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटो निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में भी निर्वाचकों की कुल संख्या में बढ़ोतरी 12,09,347 हुई है, जिनमें पुरूष निर्वाचकों की संख्या में बढ़ोतरी 5,78,766 तथा महिला निर्वाचकों की संख्या में बढ़ोतरी 6,30,597 रही है। विदित हो कि इस वर्ष निर्वाचक सूची के अंतिम प्रकाशन में निर्वाचकों की कुल संख्या 7,64,33,329 है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी छात्राओं से आह्वान करते हुए कहा कि आप अपने माता-पिता, परिवार के अन्य सदस्यों, सगे संबंधियों तथा सभी परिचित व्यक्तियों के साथ इस लोकसभा आम निर्वाचन में वोट ज़रूर दें।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने संविधान द्वारा प्रदत्त वयस्क मताधिकार को अमूल्य बताया और कहा कि हमारे देश में यद्यपि मतदान करना कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं है, परंतु यह हमारा नैतिक कर्तव्य है कि हम अपने लोकतंत्र को मजबूत करने हेतु मतदान अवश्य करें।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सोशल मीडिया एवं एआई के द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि आज फेक न्यूज़ सोशल मीडिया के मंचों पर तेज़ी से प्रचारित व प्रसारित होता है। आप सभी ऐसी किसी भी सूचना पर बिना जांचे- परखे भरोसा न करें।मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने इस चुनाव में गलत सूचना के प्रसार को सक्रिय रूप से रोकने के लिए ‘मिथ वर्सेस रियलिटी रजिस्टर’ की शुरुआत की है। यह एक बटन के क्लिक पर आसान प्रारूप में विश्वसनीय और प्रामाणिक चुनाव संबंधी जानकारी के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार ने कहा कि चुनाव में मतदान करना एवं मतदान करने हेतु लोगों को प्रेरित करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अपने तथा देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए हम गर्व से मतदान करें।

कार्यक्रम के अपने संबोधन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक ने उपस्थित छात्राओं को देश का भविष्य बताते हुए उन्हें लोकतंत्र में मतदान की महत्ता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इस कॉलेज से लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने हेतु मतदाता सूची में 400 छात्राओं ने अपना नाम जुड़वाया है। उन्होंने कालेज के कैंपस एम्बेसडर, एलेक्टोरल लिटरेसी क्लब एवं मतदाता जागरूकता फोरम को मतदान हेतु चलाये जा रहे जागरूकता अभियान में अपना योगदान देने के लिए धन्यवाद भी दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उपस्थित फर्स्ट-टाइम वोटर्स, छात्राओं, प्राध्यापकों तथा अधिकारियों को मतदाता जागरूकता शपथ भी दिलाया एवं मतदान में सभी से सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया।

कॉलेज कैंपस में विद्यार्थियों के मध्य #IVotefForSure नारे के साथ मतदान हेतु प्रेरणा के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। इसमें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, उप विकास आयुक्त, प्रोफेसर, एवं अन्य अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

विद्यार्थियों के मध्य मतदान जागरूकता हेतु सेल्फी बूथ का भी निर्माण किया गया था जहां छात्राएँ वोट देने के संकल्प के साथ उत्साह से सेल्फ़ी ले रही थी।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, पटना, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर, कॉलेज के प्राध्यापकगण एवं अन्य भी मौजूद थे

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed