May 27, 2024

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में गर्व से वोट डालें: डीएम पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक

1 min read

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में गर्व से वोट डालें: डीएम

जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरे ज़िला में सघन मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

ज़िला प्रशासन के विभिन्न विभागों जैसे जीविका, आईसीडीएस, कल्याण, नगर निकाय, शिक्षा, खेल सहित अन्य सभी विभागों द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिला प्रशासन के द्वारा स्वीप कार्यक्रम को जन अभियान का रूप दिया गया है जिससे शत-प्रतिशत मतदाताओं तक पहुँच बनाई जा सके। हर कार्यक्रम को मतदाता जागरूकता थीम पर आयोजित किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने मतदाताओं से आह्वान करते हुए कहा है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव #LokSabhaElections2024 में आप सभी गर्व से वोट डालें।लोकतंत्र की जननी के तौर पर सुप्रतिष्ठित राज्य के हमारे ऐतिहासिक जिला में मतदान प्रतिशत कम-से-कम राष्ट्रीय औसत के अनुरूप (68 प्रतिशत) हो। इसबार हमारे प्यारे ज़िलावासी मतदान का रिकॉर्ड स्थापित करें।

स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम; चुनाव का पर्व, देश का गर्व; Nothing like voting, I vote for sure जैसे मतदान जागरूकता को प्रेरित करने वाले नारों से गाँवों एवं नगर क्षेत्रों में स्वीप-कार्यक्रम से जुड़े अधिकारी तथा कर्मीगण लोगों को वोट देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत डोर-टू-डोर विजिट किया जा रहा है। मेंहदी प्रतियोगिता, रंगोली, शपथ-ग्रहण, स्लोगन, रैली, संगोष्ठी, पद यात्रा, खेल इत्यादि कार्यक्रमों से मतदाताओं को अपने वोट का प्रयोग करने हेतु जागरूक किया जा रहा है।

स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार श्री एच. आर. श्रीनिवास की अध्यक्षता में आज पटना वीमेंस कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में युवा मतदाताओं से सक्रिय भागीदारी निभाने, मतदान के दिन सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने तथा सोशल मीडिया के अफवाहों एवं फेक न्यूज़ पर ध्यान न देने का आह्वान किया गया।

लोकसभा चुनाव में मतदान करने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के अपील संदेश के साथ पटना वीमेंस कॉलेज परिसर में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इसमें छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया तथा #IVoteForSure प्लेज लिया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सघन रूप से स्वीप कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में पटना वीमेंस कॉलेज परिसर में नये मतदाताओं को मतदान के प्रति उत्साहवर्धन करने के ध्येय से सेल्फी पॉइंट बनाया गया। युवा मतदाताओं में सेल्फी लेने को लेकर होड़ रही।

साथ ही साथ विभिन्न विभागों यथा आईसीडीएस के द्वारा जिले के अनेक प्रखंडों में Know Your Booth अभियान के तहत मतदाताओं को उनके बूथ के बारे में बताया गया। वहीं जीविका के द्वारा विभिन्न प्रखंडों में Knock the Door अभियान के तहत हर घर दस्तक देकर मतदाता सूची एवं बूथ के बारे में मतदाताओं को जानकारी दी गई। कल्याण विभाग के द्वारा भी भेद्य टोला/ वार्ड में भ्रमण करके मतदाता जागरूकता हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें विकास मित्रों ने मतदाताओं के बीच मतदान की महत्ता के बारे में जानकारी दी।

आज उप विकास आयुक्त, पटना श्री तनय सुल्तानिया ने अपने कार्यालय कक्ष में कृषि विभाग एवं बाल विकास परियोजना के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें स्वीप कार्यक्रम संबंधी समुचित निर्देश दिये। कृषि विभाग के स्थानीय अधिकारीगण तथा कर्मी Knock-the-Door अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करें, उन्हें उनके बूथ के बारे में तथा मतदाता सूची के विषय में जानकारी प्रदान करें। सेविकाएं भी अपने पोषक क्षेत्रों के सभी घरों में जाएं एवम मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करें।

जिलाधिकारी के निदेश पर ज़िला प्रशासन के स्थानीय पदाधिकारीगण Knock-the-Door अभियान चलाकर दो महीना के अंदर जिला के शत-प्रतिशत घरों के हर एक मतदाता से कम-से-कम तीन बार सम्पर्क करेंगे तथा उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed