May 27, 2024

पटना में मनाया गया श्री श्री रविशंकर का जन्मोत्सवपूरे बिहार में वृक्षारोपण अभियान चलायेगा आर्ट ऑफ लिविंग

1 min read

आर्ट ऑफ लिविंग के प्र्रणेता एवं वैश्विक मानवतावादी आघ्यात्मिक गुरू परम पूज्य श्री श्री रविशंकर जी का 68 वॉं जन्मोत्सव पूरे विश्व के 180 से अधिक देशों में काफी धूम-धाम से मनाया गया। इसी कडी में आर्ट ऑफ लिविंग के बिहार चैप्टर द्वारा भी जन्मोत्सव काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

बिहार में आर्ट ऑफ लिविंग, पटना चैप्टर द्वारा पटना के बेली रोड अवस्थित बेली रोड बैकवेट हॉल में श्री श्री का जन्मोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विश्व प्रसिद्व एवं चमत्कारिक सुदर्शन क्रिया से किया गया। इसके पश्चात् जन्मोत्सव समारोह मनाया गया जिसमें सवसे पहले आर्ट ऑफ लिविंग के वरिष्ठ प्रशिक्षक एवं अन्य शिक्षकों द्वारा गुरूपूजा कराया गया। गुरू पूजा के बाद सत्संग एवं भजन संध्या में काफी संख्या में लोग सम्मिलित हुए। भजन संध्या में कलाकारों द्वारा एक से बढकर एक सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी गई जिससे श्रोतागण भावविभोर होकर झुमने लगे।

श्री श्री के जन्मोत्सव के अवसर पर बिहार के विभिन्न जिलों में हैप्पीनेश वर्कशॉप के माध्यम से लगभग 45000 लोगों को तनाव रहित जीवन जीने की कला सिखाने का संकल्प लिया गया।
श्री श्री के जन्मोत्सव के अवसर पर पूरे बिहार में योग को जन-जन तक विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों तक योग को पहुॅचाने के लिए संकल्प लिया गया। जन्मोत्सव के बाद पूरे वर्ष बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को योग के प्रति जागरूकता फैलाने तथा तनाव मुक्त एवं भयमुक्त समाज के निर्माण के लिए कार्यक्रम चलाने का भी संकल्प लिया गया।


आर्ट ऑफ लिविंग के एपेक्स रमेश कुमार द्वारा बताया गया कि श्री श्री के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आर्ट ऑफ लिविंग के सदस्यों द्वारा आगामी मॉनसून में पूरे बिहार में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जायेगा। बताया गया कि श्री श्री रविशंकर जी ने आर्ट ऑफ लिविंग के सभी सदस्यों को कम से कम एक पौधा लगाने का संदेश दिया गया है। इस अवसर पर लगभग 300 पौधों का वितरण किया गया।
आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा राज्य के विभिन्न जेलों में कैदियों के जीवन में सुधार लाने के उद्वेश्य से प्रिजन स्मार्ट कोर्स चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जेलों के कैदियों को तनावमुक्त जीवन जीने हेतु जीवन जीने की कला एवं ध्यान तथा योग का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अभी तक 25 हजार से ज्यादा कैदियों को इससे लाभान्वित किया जा चुका है।


आर्ट ऑफ लिविंग पटना के स्वंयसेवकों द्वारा झुग्गी-झोपड़ी निवासियों के बीच हेल्थ, हाईजीन, हैपीनेश एवं हूयूमन भैल्यूज (स्वास्थ्य, स्वच्छता, खुशी एवं मानव मूल्यों) के संबंध में जागरूकता अभियान भी लगातार चलाया जा रहा है।


इस अवसर आर्ट ऑफ लिविंग के एपेक्स सदस्य श्री रमेश कुमार, श्रीमती गितिका सिन्हा, श्री आलोक अग्रवाल, श्रीमती प्रज्ञा अग्रवाल, स्टेट टीचर को-ऑर्डिनेटर बालाजी, रीतेश जी, नमिता सिंह, बालाजी, रिपुसदन जी, श्रीमति मीरा सिंह, नवनीत जी, उज्जवज जी, ज्योति उर्वशी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा काफी संख्या में भक्तगण उपस्थित थे।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed