June 22, 2024

डीएम और वरीय पुलिस अधीक्षक का संयुक्त प्रेस वार्त.. शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची (Voter information slip) का ससमय वितरण सर्वोच्च प्राथमिकता, कोताही बर्दाश्त नहीं: डीएम

1 min read

मिशन मोड में मतदाता सूचना पर्ची (Voter information slip) का वितरण सुनिश्चित करने का डीएम ने दिया निदेश

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक द्वारा आज स्वीप कार्यक्रम की समीक्षा की गई। उन्होंने पटना साहिब एवं पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को मिशन मोड में मतदाता सूचना पर्ची (Voter information slip) का वितरण सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिए यह एक प्रभावी माध्यम है। शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची (Voter information slip) हर हाल में एवं ससमय प्राप्त हो जानी चाहिए। घर-घर वितरण के साथ ग्राम पंचायतों एवं शहरी वार्ड्स में सार्वजनिक स्थलों पर वितरण कैंप लगाकर मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची उपलब्ध कराएँ। मतदाता सूचना पर्ची हेतु मतदाताओं की सहायता के लिए सुगोचर स्थानों पर हेल्प-डेस्क बनाएँ। ज़िलाधिकारी ने सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को अपने-अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के अंतर्गत मतदाता सूचना पर्ची के वितरण का गहन पर्यवेक्षण करने एवं प्रतिदिन प्रगति प्रतिवेदन देने का निदेश दिया। उन्होंने निदेश दिया कि प्रतिदिन जिला नियंत्रण कक्ष से भी इसकी जाँच कराएं कि मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची मिल रही है कि नहीं। अन्य माध्यमों से भी क्रॉस-चेक कराएँ। एक भी मतदाता को अगर यह नहीं मिलेगी तो दोषियों के विरुद्ध ज़िम्मेदारी निर्धारित करते हुए सख़्त कार्रवाई की जाएगी। बीएलओ के साथ-साथ पर्यवेक्षण नहीं करने वाले दोषी अधिकारियों के विरूद्ध भी लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत अनुशासनिक, वैधानिक एवं दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

ज़िलाधिकारी ने कहा कि सभी पदाधिकारी निर्वाचन कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने आगामी 13 दिनों में सघन स्वीप कार्यक्रम चलाकर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने का दिशा निदेेश दिया। प्रत्येक दिन हेतु अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन करने का निदेश दिया गया।

ज़िलाधिकारी ने कहा कि कि शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची (Voter information slip) का ससमय वितरण सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

विदित हो कि ज़िलाधिकारी के नेतृत्व में लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में पटना साहिब एवं पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत में वृद्धि हेतु सघन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। नॉक-द-डोर, नो योर बूथ, कास्ट योर वोट, मार्च टू बूथ, सेल्फी विद बूथ, खत अभियान, मतदान सभा, हस्ताक्षर अभियान, रंगोली, मेंहदी, वृक्षारोपण, मानव श्रृंखला, पदयात्रा सहित परंपरागत एवं आधुनिक माध्यमों से आम जनता को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

Exif_JPEG_420

ज़िलाधिकारी ने कहा कि कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान अब जन-अभियान का रूप ले चुका है। सभी स्टेकहोल्डर्स इसमें उत्साहपूर्वक योगदान दे रहे हैं। सिनेमा हॉल, मोंगिनिस, आईएमए, Biryani by Bihari’s, बिहार चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स, उद्योग संगठन, वाणिज्य संगठन, जौहरी संगठन, विद्यालय संगठनों, महाविद्यालयों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, केमिस्ट एसोसिएशन, शॉपकीपर्स एसोसिएशन, खिलाड़ी संघों, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एण्ड गाईड, एनवाईके, सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स सहित सभी हितधारक स्वीप अभियान में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों यथा नगर निकायों, जीविका, आईसीडीएस, कल्याण, शिक्षा, आईपीआरडी, कृषि, परिवहन, स्वास्थ्य, खेल इत्यादि द्वारा नियमित तौर पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। अनेक एजेंसियों, संगठनों एवं कम्पनियों द्वारा वोट डालकर आने वाले मतदाताओं को स्वेच्छा से ऑफर दिया जा रहा है। पटना साहिब एवं पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान दिनांक 01.06.2024 को निर्धारित है। रैपिडो द्वारा 01 जून को मतदाताओं को घर से बूथ तक ले जाने एवं वापस घर लाने की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। मतदान करने वाले सभी मतदाताओं द्वारा उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखाने पर फिट गैलेक्सी जिम द्वारा वार्षिक सदस्यता की खरीद पर फ्लैट 45% की छूट दी जाएगी। यह छूट मतदान दिवस अर्थात 01.06.2024 को सभी मतदाता ले सकते हैं।

Exif_JPEG_420

वीटीआर उन्नयन हेतु फिट नेस्ट जिम, श्रीकृष्णा पुरी ने भी सदस्यता की खरीद पर फ्लैट 20% की छूट देने की घोषणा की है जो कोई भी मतदाता अमिट स्याही का निशान अपनी उंगली पर दिखा कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Biryani by Bihari’s ने घोषणा की है कि मतदान करने वालों को आशियाना-दीघा रोड, रूकनपुरा स्थित आउटलेट से दिनांक 01 जून, 2024 से 05 जून,2024 तक खरीद पर 15% की छूट दी जाएगी। कोई भी मतदाता 01 जून को मतदान के बाद अपनी उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखा कर यह छूट प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही Yo! China Take Away Express तथा 9 to 9 Spa and Saloon ने घोषणा की है कि मतदान करने वालों को उनके द्वारा दिनांक 02 जून,2024 से 06 जून,2024 तक किसी भी खरीद पर 10% की छूट दी जाएगी।

इससे पूर्व मोंगिनिस द्वारा निर्णय लिया गया था कि दिनांक 01.06.2024 को मतदान करने वाले सभी मतदाताओं को मोंगिनिस शॉप से केक एवं बेकरी खरीद करने पर 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। सिनेमा हॉल के संचालकों द्वारा घोषणा की गई थी कि 01 जून को मतदान करने के बाद अमिट स्याही लगी हुई उंगली दिखाकर कोई भी मतदाता किसी भी सिनेमा हॉल के किसी भी शो में एक और दो जून को टिकट की खरीद पर 50 प्रतिशत की छूट प्राप्त कर सकते हैं।

Exif_JPEG_420

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि सुगम, सहज, सुरक्षित एवं समावेशी लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 सपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। मतदान तिथि को निजी वाहनों के परिचालन पर कोई प्रतिबंध नहीं है।अपने वाहनों से कोई भी मतदाता मतदान केंद्रों तक आ सकते हैं। रास्ते में उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होगी।मतदान केंद्रों के यथासंभव नज़दीक पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के आलोक में मतदान केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में किसी भी वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना की अध्यक्षता में पटना साहिब एवं पाटलिपुत्र लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 के संबंध में प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। अधिकारीद्वय ने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष, भयमुक्त, पारदर्शी एवं सहभागितापूर्ण चुनाव सम्पन्न कराना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। सम्पूर्ण तंत्र इसके लिए सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध है।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed