June 22, 2024

खेल और शिक्षा समान, दोनों में डिसिप्लिन और डेडिकेशन जरूरी : पुलेला गोपीचंद… एलन उमंगोत्सव में शामिल हुए 7 हजार से अधिक पेरेंट्स-स्टूडेंट्स

1 min read

पटना को शिक्षा की नई काशी बनाएंगे : राजेश माहेश्वरी

पटना : खेल हो या शिक्षा दोनों एक समान हैं। दोनों में डिसिप्लिन के साथ-साथ डेडिकेशन जरूरी होता है। समय के साथ इन दोनों क्षेत्रों में एक और आवश्यकता शामिल हुई है और वो है मेंटोरिंग। शिक्षण के साथ प्रशिक्षण होता है तभी वर्तमान समय की प्रतिस्पर्धा के योग्य विद्यार्थी हो पाता है। इसी तरह खेल में भी डिसीप्लीन और डेडिकेशन के साथ कोचिंग अच्छी हो जाती है तो खिलाड़ी आगे बढ़ जाता है। यह बात नेशनल बैडमिंटन टीम के चीफ कोच एवं पूर्व नेशनल बैडमिंटन प्लेयर पुलेला गोपीचंद ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट पटना के ओपन सेशन में कही।

इस अवसर पर उन्होंने स्टूडेंट्स को मोटिवेट करते हुए कहा कि हमारे अंदर जीतने के लिए जुनून होना चाहिए लेकिन हार सहने की क्षमता भी होनी चाहिए। खेल में हमेशा एक तरफा परिणाम की अपेक्षा नहीं की जा सकती। हो सकता है कभी आप अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ सबसे बेहतर हों तो कभी आपके सामने वाला खिलाड़ी बेहतर हो, इसका मतलब यह नहीं कि हम मेहनत करना छोड़ दें। हमें लगातार खुद को बेहतर बनाने के लिए छोटे-छोटे टारगेट लेकर मेहनत करते रहना है। पढ़ाई में भी रिजल्ट अपेक्षा के अनुरूप नहीं आए तो हमें रूकना नहीं चाहिए। कोशिश करें, ज्यादा जानने की, प्रॉब्लम सॉल्व करने की, मेहनत कभी बेकार नहीं जाएगी, एक दिन आप अपने सपने को पूरा कर सकेंगे।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट पटना का मेगा ओपन सेशन उमंगोत्सव रविवार को बापू सभागार हाल गांधी मैदान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में 7 हजार स्टूडेंट्स व पेरेन्ट्स शामिल हुए। मुख्य अतिथि पुलेला गोपीचंद के साथ एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक राजेश माहेश्वरी, डॉ.नवीन माहेश्वरी व सीईओ नितिन कुकरेजा मौजूद रहे। कार्यक्रम में शहर के शासन-प्रशासन के अधिकारी, जनप्रतिनिधि और शिक्षण संस्थानों के संचालक भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि बिहार मेहनत करने के लिए देश-दुनिया में विख्यात है और एलन भी अपनी मेहनत और श्रेष्ठता के लिए प्रसिद्ध है। एलन का उद्देश्य हमेशा छात्रहित रहा है, जिस तरह एक पौधे को बड़ा होने के लिए पर्याप्त खाद, प्रकाश और पानी चाहिए। उसी तरह एलन प्रतिभा को निखारने के लिए हर तरह से प्रयास करता है। विद्यार्थी की प्रतिभा और एलन का प्रयास मिलकर ही बेहतर परिणाम सामने आते हैं। हम पटना को नई शिक्षा की काशी बनाएंगे।
निदेशक डॉ.नवीन माहेश्वरी ने कहा कि विद्यार्थियों का सपना पूरा करना हमारा पहला कर्तव्य है। हम चाहते हैं कि हम समाज को केवल अच्छे डॉक्टर या इंजीनियर ही नहीं वरन अच्छे इंसान भी दें। इसीलिए एलन शिक्षा के साथ संस्कारों को पूरा महत्व देता है। यही है जो एलन को दूसरों से अलग बनाता है।  


सीईओ नितिन कुकरेजा ने कहा कि एलन एक कमिटमेंट के साथ बिहार में आया है और यह कमिटमेंट पूरा होकर रहेगा। अब तक जो विद्यार्थी हम तक नहीं पहुंच पा रहे थे, अब एलन उन तक पहुंचेगा। प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का हर प्रयास किया जाएगा। हमारा प्रयास रहेगा कि बिहार में भी एलन कोटा जैसी सुविधाएं मिलें।

जोनल हेड एंड वाइस प्रसीडेंट डॉ.विपिन योगी ने बताया कि पटना में एलन की स्थापना के साथ ही स्टूडेंट्स व पेरेन्ट्स ने उत्साह से स्वागत किया है। यहां विद्यार्थियों के साथ अभिभावकों का विश्वास भी एलन के साथ है। यह पहला मेगा ओपन सेशन है और इसमें करीब 7 हजार विद्यार्थी और अभिभावक शामिल हुए हैं। उन्होंने अंत में धन्यवाद ज्ञापित किया।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed