May 24, 2024

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री, 40 लोगों की सुनी समस्यायें, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

1 min read

पटना, 17 अप्रैल 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज 4, देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए। ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे 40 लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए।

आज ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, पंचायती राज विभाग, ऊर्जा विभाग, पथ निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग, जल संसाधन विभाग, उद्योग विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, परिवहन विभाग, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, योजना एवं विकास विभाग, पर्यटन विभाग, भवन निर्माण विभाग, वाणिज्य कर विभाग, सूचना एवं जन-संपर्क विभाग, गन्ना उद्योग विभाग एवं विधि विभाग से संबंधित विषय निर्धारित थे।

‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में किशनगंज जिला से आए एक युवक ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि 20 हजार की आबादी का गांव बाढ़ से प्रभावित हो रहा है उसके लिए उचित उपाय किए जाएं। मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग को समुचित कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

अरवल जिला से आयी एक महिला ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि 8 फीट चौड़ी सड़क होने के बाद भी हर घर तक पक्की गली-नाली का निर्माण योजना के तहत हमारे यहां नाली का निर्माण नहीं हो रहा है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को इस मामले में समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

कटिहार जिला से आये एक फरियादी ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि विधायक फंड से वर्ष 2019-20 में पथ निर्माण कराने का टेंडर किया गया था, लेकिन अब तक किए गए कार्य की राशि का भुगतान नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

मुजफ्फरपुर जिला से आयी एक महिला ने अपनी शिकायत में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ दिए जाने के बाद भी उन्हें अपना घर नसीब नहीं हुआ है, इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

सुपौल जिला से आए एक युवक ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि उनके पिताजी बियाडा में कार्यरत थे, उनकी नौकरी के दरम्यान मौत हो गई थी, लेकिन उसके बाद भी आश्रित को नौकरी नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को ऐसे मामलों में त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिये।पश्चिम चंपारण जिला से आये एक युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि जनवरी 2021 से ही उनके ट्रैक्टर को वन विभाग द्वारा जब्त कर लिया गया है। लाख गुहार लगाने के बावजूद भी उन्हें ट्रैक्टर वापस नहीं मिला है। मुख्यमंत्री ने पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

भोजपुर जिला से आए एक युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि जनवितरण प्रणाली दुकान में दो लोगों का चयन किया गया लेकिन स्थानीय जनप्रतिनिधि की उदासीनता की वजह से शिक्षित बेरोजगार होने के बाद भी उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। मुख्यमंत्री ने खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग को समुचित कार्रवाई के निर्देश दिये ।

सीवान जिला से आए एक युवक ने मुख्यमंत्री से फरियाद करते हुये कहा कि उसकी पुश्तैनी जमीन पर कब्जा कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

बक्सर जिला के डुमरांव से आए एक युवक ने गुहार लगाते हुए कहा कि नगर परिषद के द्वारा कई कार्यों को नहीं किया गया है। डस्टबीन की खरीदारी में भी अनियमितता बरती गई है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बेगूसराय जिला से आयी एक महिला ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि उनके घर के ऊपर से बिजली का तार जाने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ने ऊर्जा विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया ।

सीतामढ़ी जिला से आए एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि उनके लंबित वेतन का अब तक भुगतान नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी, ग्रामीण विकास मंत्री श्री श्रवण कुमार, जल संसाधन सह सूचना एवं जन-संपर्क मंत्री श्री संजय कुमार झा, सहकारिता मंत्री श्री सुरेंद्र प्रसाद यादव, उद्योग मंत्री श्री समीर कुमार महासेठ, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री लेशी सिंह, परिवहन मंत्री श्री शीला कुमारी, लघु जल संसाधन मंत्री श्री जयंत राज, विधि मंत्री श्री शमीम अहमद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक श्री आर०एस० भट्ठी, संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रधान सचिव / सचिव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, पटना के जिलाधिकारी श्री चंद्रशेखर सिंह तथा वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा उपस्थित थे ।

संख्या -cm-263 17/04/2023

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed