April 23, 2024

रमजान के महीने में रोज़े की शुरुआत के साथ किन चीज़ो के सेवन से हो सकते हैँ फायदे और नुकसान ! डाइटिशियन खुशबु फातिमा

1 min read

रमजान के महीने में रोज़े की शुरुआत जिस तरह से सेहरी खाने के साथ होती है, उसी तरह इसे रात को सूरज ढलने के बाद इफ्तार खाकर तोड़ा जाता है. इस दैरान भी खाया जाना उतनी ही महत्वपूर्ण होता है, जितना सेहरी . आइये जानते हैं कि इफ्तारी और सेहरी के दौरान किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद होता है , और किन चीज़ों से समस्या हो सकती है

इफ्तारी की शुरुआत हमेशा हल्के खाने से ही करना चाहिए. इससे आपको गैस , अपच , ब्लोटिंग, असिडिटी , उल्टी या पेट दर्द की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

इफ्तार के समय सबसे पहले खजुर का सेवन करें. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. साथ ही इसका सेवन करने से तुरंत एनर्जी मिलती है.उसके बाद फलों का सेवन जरूर करें. इससे दिनभर की कमजोरी दूर होती है. फ्रूट सलाद या फ्रूट चार्ट आदि को शामिल कर सकते हैं .इफ्तारी में फलों के रूप में आप तरबूज, संतरे, जामुन और अंगूर को शामिल करें. इनसे आपको विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में मिलेंगे.

रमजान की डाइट लिस्ट में चावल और रोटी को काम मात्रा में शामिल करें. इसके साथ ही खाने में दही को भी जरूर शामिल करे.साथ ही ग्रीन सलाद जैसे खीरा ककड़ी गाजर मूली टमाटर आदि भी लें

शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम नहीं हो इसके लिए आप अपनी डाइट में अंडा चिकन, मछली, दाल, छोले या बीन्स पनीर ,सोयाबीन , कला चना मुंग की घुगनी और स्पॉट्स ग्रिल्ड फिश और चिकन दाल का सूप को शामिल कर सकते हैं.

पाचन को सही बनाए रखने के लिए आप इफ्तार के को हर्बल टी या ग्रीन टी के साथ खत्म कर सकते हैं.ज़्यदा तली छनि चीज़ों का सेवन नहीं करें एक बार में बहुत अधिक नहीं खाएं , बॉडी को हईड्रेड रखने के लिए अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें पानी के अतिरिक्त लस्सी छाछ नारियल पानी फलों का जूस चिकन और वेज सूप गुड की शर्बत गुलाब और खस चिआ सीड्स और ड्राई फ्रूट्स की सरबत ors का घोल नीबू शर्बत आदि लें. रात का खाना हल्का खाएं इसमें कम तेल मसाले में बना नॉनवेज और हरी सब्ज़ियों के साथ दाल सलाद और दही को शामिल करें , रात के खाने के बाद थोड़ा टहलें. सेहरी के वक़्त कम नमक वाली चीज़ें खाएं जिससे आपको पयास काम लगे और दिन भर के कामो के लिए एनर्जी मिलती रहे.

सेहरी के वक़्त खजूर स्मूदी ड्राई फ्रूट्स और फलों की स्मूदी ले सकते है साथ ही हल्के मसाले और कम नकम में बने कबाब और अंडा भुर्जी ,पनीर भुर्जी, भीगे बादाम और छुहारे खजूर का हलवा गुड़ में बना हुवा अनन्य कोई भी हलवा खीर, फिरनी, ड्राई फ्रूट्स, दूध बनाना शेक, मिल्क बादाम आदि ले सकते हैं ..सेहरी में चाय कॉफ़ी आदि से परेहज करें अगर सेहरी में आप खाना खाते हैं तो चावल की जगह रोटी का सेवन करें. ओट्स , दलीया क्विनवा आदि का सेवन कर सकते हैं ..

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed