April 23, 2024

ACE KIDNEY CARE ने किडनी डोनरों को आज वर्ल्ड किडनी डे के मौके पर किया सम्मानित

1 min read

आज पूरे विश्व में किडनी दिवस मनाया जा रहा है। किडनी बीमारी काफी तेजी से बढ़ रहा है और देखा जा रहा है कि हर 10 में एक इंसान किसी न किसी प्रकार के किडनी बीमारी से ग्रसित है। भारत में सबसे प्रमुख कारण किडनी सफलता का मधुमेह (Sugar) एवं ब्लड प्रेशर है इसके अलावा कई तरह के किडनी बीमारियां हैं।

किडनी को स्वस्थ रखने के तरीकों को बढ़ावा देने एवं इसके उचित देखभाल को लेकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष मार्च माह के दूसरे गुरुवार को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। पटना के ACE KIDNEY CARE में भी आज किडनी दिवस मनाया गया, जहां किडनी डोनर अप्रिशिएसन कार्यक्रम रखा गया, कई सालों में कई यंग किडनी डोनर जिन्होंने अपने परिजन को किडनी दी है और ट्रांसप्लांट के बाद उनके परिजन स्वस्थ हैं उन्हें सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में डॉ हुसैन अनवर सीनियर कंसल्टेंट महावीर कैंसर संस्थान पटना एवं कार्यक्रम के आयोजक किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ जमशेद अनवर उपस्थित रहे। सभी डोनरों को सम्मानित किया गया एवं उन्होंने बताया कि किडनी देने के बाद वह सभी बिल्कुल स्वस्थ हैं एवं जैसे पहले थे आज भी बिल्कुल वैसे ही हैं ना उन्हें कोई दवा की आवश्यकता है ना किसी खानपान पर परहेज।

वही किडनी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर जमशेद अनवर ने विश्व किडनी दिवस के मौके पर किडनी को स्वस्थ रखने के तरीके बताएं किडनी बीमारी की शुरुआती लक्षण क्या होते हैं एवं कैसे इसे बचा जाए तमाम जानकारियां आज वर्ल्ड किडनी डे के मौके पर दी

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed