June 22, 2024

मेजर जेनरल श्री मुकेश अग्रवाल, वीएसएम के नेतृत्व में राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय, नई दिल्ली के 16-सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा आज समाहरणालय में जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा से की मुलाकात

1 min read

मेजर जेनरल श्री मुकेश अग्रवाल, वीएसएम के नेतृत्व में राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय, नई दिल्ली के 16-सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा आज समाहरणालय में जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा से मुलाकात की गई एवं सरकार की विकासात्मक एवं लोक-कल्याणकारी योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की गई। यह प्रतिनिधि मंडल बिहार राज्य के अपने पाँच-दिवसीय (05 से 09 फरवरी) अध्ययन टूर पर है। उनका यह बिहार परिभ्रमण ‘‘अण्डरस्टैंडिंग इंडिया’’ मॉड्यूल का भाग है। डेलिगेशन में भारतीय सशस्त्र बल, भारतीय प्रशासनिक सेवा, केन्द्रीय पीएसयू एवं मित्र देशों- ब्राजील, युगांडा, नाइजीरिया, म्यांमार तथा श्रीलंका के अधिकारीगण शामिल हैं।

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने पटना जिले में अपने भ्रमण को काफी रोचक एवं सफल बताया। इन अधिकारियों ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। यह प्रतिनिधिमंडल द्वारा पंचायत, उप प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, थाना, जीविका केन्द्रों एवं विद्यालय भ्रमण के दौरान दिखाई पड़ा। छात्र-छात्राओं, जीविका दीदियों सहित आम जनता द्वारा योजनाओं से मिले लाभ पर जीवन-स्तर में काफी सुधार आने की बात कही गई।

जिलाधिकारी श्री शीर्षत कपिल अशोक ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से चर्चा के दौरान कहा कि राज्य सरकार द्वारा जनहित में अनेक योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया गया है। आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय, विकसित बिहार के सात निश्चय, मद्य-निषेध, बिहार लोक शिकायत अधिकार अधिनियम, बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम, जल-जीवन-हरियाली अभियान सहित विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं ने आम जनता की जीवन-शैली में काफी सकारात्मक परिवर्तन लाया है। बिहार में पूर्ण मद्य-निषेध है। इससे यहाँ के लोगों खासकर महिलाओं में काफी हर्ष है। यदि किसी व्यक्ति को कोई सेवा प्राप्त करनी हो तो इसके लिए हमारे राज्य बिहार में एक जिम्मेदार प्रणाली क्रियाशील है। लोक शिकायतों के समयबद्ध ढंग से निवारण हेतु एक सुविकसित तंत्र कार्यरत है। शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं ने बच्चों एवं बच्चियों के जीवन में उत्कृष्ट बदलाव लाया है। स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में सरकार द्वारा जनोन्मुखी कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन से नागरिक खासकर महिला सशक्तिकरण दिखाई दे रहा है। अनेक मापदंडों पर बिहार पूरे देश में प्रथम है।

वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा ने बताया कि बिहार में विधि-व्यवस्था की अच्छी स्थिति है। यहाँ कानून का शासन है। नागरिकों द्वारा अपने प्रजातांत्रिक अधिकारों का स्वतंत्रतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है। जनता के मन में कानून के प्रति आदर का भाव है। पटना पुलिस द्वारा जिलेवासियों के लिए मित्रवत वातावरण का सफलतापूर्वक निर्माण किया गया है।

उप विकास आयुक्त, पटना श्री तनय सुल्तानिया द्वारा प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को आवास योजना, स्वच्छता अभियान, रोजगार योजना सहित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से बताया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों को मिथिला पेंटिंग से सुसज्जित शॉल एवं फूलों का गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया। सदस्यों ने पटना में मिले आदर एवं प्यार को अविस्मरणीय एवं अनूठा बताया।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed