April 23, 2024

पटना के प्रतिष्ठित संत जेवियर हाई स्कूल मे बच्चो ने दिखाया अपना जबरदस्त हुनर ! विज्ञानं प्रदर्शनी के आयोजन के द्वारा जीता लोगों का दिल

1 min read

भारत इसरो के वैज्ञानिकों की प्रशंसा कर रहा है और संत जेवियर्स हाई स्कूल अनुभवी एवं नवोदित वैज्ञानिकों के सफल प्रयास की सराहना संत जेवियर्स स्कूल में आयोजित होने वाली विज्ञान प्रदर्शनी क्लास रूम अधिगम के अनुप्रयोग, रचनात्मक कौशलता एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण के पंख को विस्तार देने का एक सर्वोत्तम उदाहरण है।

विज्ञान का उद्घाटन श्री विकास वैभव (आई० पी० एस० एवं बिहार राज्य योजना बोर्ड के सलाहकार) ने विद्यालय के रेक्टर श्रद्धेय फा० दानियल राज, एस० जे०, प्राचार्य फा० के० पी० डोमिनिक, एस० जे० तथा उप-प्राचार्य फा० जूनास कुजूर, एस० जे० की गरिमामयी उपस्थिति में किया।

कक्षा 3 से 12वीं तक के छात्रों ने प्रदर्शनी में भाग लिया। पटना के कई प्रतिष्ठित स्कूली बच्चों को आमंत्रित किया गया। सभी ने संत जेवियर्स के छात्रों की कड़ी मेहनत, नवीन एवं प्रौद्योगिक प्रभावोत्पादक विचारों की प्रशंसा की और प्रेरणा भी ली विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन फा० के० पी० डोमिनिक एस० जे० फा० जूनास कुजूर एस० जे०. विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक श्री अशोक- कुमार एवं श्रीमति संगीता कुमारी की छत्रछाया में संपन्न हुआ।

प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण अंतरिक्ष रॉकेट चंद्रयान-3. हेमोडायलसिस, परिसंचरण और उत्सर्जन प्रणाली, सर्किट आरेख कार्य तंत्र और जे० सी० बी० मशीन मॉडल रहा ऊर्जा संरक्षण मॉडल, टेसला कॉइल एवं वैज्ञानिक तंत्रों के कार्यशील मॉडल ने भी सभी का दिल जीता।

पटना, दिनांक 25.08.2023

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed