May 20, 2024

अतिक्रमण अभियान में व्यवधान उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध विधि-सम्मत कार्रवाई करने का आयुक्त श्री रवि ने दिया सख्त निदेश

1 min read

आयुक्त श्री रवि के निदेश पर पटना शहर में लगातार तीसरे दिन अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया

सतत तौर पर सख्ती से स्पेशल ड्राइव चलाएं : आयुक्त ने अधिकारियों को दिया निदेश

अभियान में व्यवधान उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध विधि-सम्मत कार्रवाई करने का आयुक्त ने दिया निदेश

अतिक्रमण उन्मूलन अभियान का नियमित अनुश्रवण करें; पुनः अतिक्रमण रोकने के लिए फॉलो-अप टीम लगातार सक्रिय रखेंः आयुक्त ने दिया अधिकारियों को निदेश

सुव्यवस्थित यातायात प्रबंधन सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता; संपूर्ण प्रशासनिक तंत्र इसके लिए सजग, तत्पर तथा प्रतिबद्ध रहेः आयुक्त

पटना, बुधवार, दिनांक 11.10.2023ः आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री कुमार रवि के निदेश पर आज पटना शहर में लगातार तीसरे दिन अतिक्रमण उन्मूलन मल्टी-एजेंसी विशेष अभियान चलाया गया। विभिन्न नगर निकायों में यह अभियान चलाया जा रहा है। इस पर आयुक्त लगातार नजर रखे हुए हैं एवं नियमित समीक्षा कर रहे हैं।

प्रशासन, नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस, परिवहन, राजस्व, पथ निर्माण, स्वास्थ्य, पुलिस, अग्निशाम, पुल निर्माण निगम, दूरसंचार, वन प्रमंडल, विद्युत सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी अतिक्रमण हटाओ अभियान में शामिल हैं।

आयुक्त श्री रवि के निदेश पर आज नेहरू पथ पर दोनों साइड विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण उन्मूलन हेतु पटना नगर निगम के दो अंचलों- नूतन राजधानी अंचल एवं पाटलिपुत्रा अंचल- द्वारा संयुक्त अभियान चलाया गया ताकि अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध प्रभावी ढंग से कार्रवाई की जा सके। गौरतलब है कि नेहरू पथ के दक्षिण वाला क्षेत्र नूतन राजधानी अंचल के अंतर्गत आता है जबकि उत्तर तरफ पाटलिपुत्रा अंचल के क्षेत्राधीन है। इसलिए आयुक्त श्री रवि द्वारा यहाँ ज्वाइंट ऑपरेशन चलाने का निदेश दिया गया था।

जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त सूचना के अनुसार आज पटना नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल में दस बजे पूर्वाह्न से चार बजे अपराह्न तक अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाया गया। आज यहाँ नेहरू पथ हनुमान मंदिर से लेकर रूपसपुर पुल के नीचे तक के क्षेत्र को अस्थायी अतिक्रमण से मुक्त किया गया। अभियान के दौरान आज यहाँ ₹ 21,000/- जुर्माना वसूला गया।

पाटलिपुत्रा अंचल में दस बजे पूर्वाह्न से दो बजे अपराह्न तक अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाया गया। आज यहाँ राजवंशी नगर हनुमान मंदिर से जगदेव पथ तक अतिक्रमण हटाया गया। अभियान के दौरान एक ठेला, गुमटी तथा आधा टीपर बालू जप्त किया गया। आज इस अंचल में अतिक्रमण-उन्मूलन अभियान में ₹ 32,000/- जुर्माना वसूला गया।

नगर परिषद्, दानापुर निजामत में दस बजकर तीस मिनट पूर्वाह्न से दो बजकर बीस मिनट बजे अपराह्न तक अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाया गया। आज यहाँ नेहरू पथ (उत्तरी सर्विस रोड) गोला रोड से सगुना मोड़ तक अतिक्रमण हटाया गया। अभियान के दौरान यहाँ 60 अवैध बैनर/पोस्टर, बांस-बल्ला, लोहा का एंगल आदि हटाया गया। आज इस अंचल में अतिक्रमण-उन्मूलन अभियान में ₹ 41,000/- जुर्माना वसूला गया।

आज के अतिक्रमण उन्मूलन अभियान में उपर्युक्त तीनों अंचलों में 94,000/- रुपये जुर्माना वसूला गया। तीन दिनों के अभियान में इन तीन अंचलों में कुल ₹1,27,000/- रुपया की वसूली की गई। विगत तीन दिनों में अतिक्रमण उन्मूलन अभियान में सभी अंचलों को मिलाकर कुल ₹ 1,35,400/- जुर्माना वसूला गया।

आयुक्त श्री रवि के निदेश पर यातायात पुलिस द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि एन्टी-इंक्रोचमेंट ड्राईव नियमित तौर पर चलाया जाएगा।

आयुक्त श्री रवि ने अधिकारियों को सतत तौर पर सख्ती से स्पेशल ड्राइव चलाने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध विधि-सम्मत कार्रवाई करें। पब्लिक न्यूसेंस हटाने के लिए पुलिस से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर दं.प्र.सं. की धारा 133 में नोटिस देकर कार्रवाई करें।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि जनहित में सड़कों, फुटपाथ एवं सर्विस रोड को हर हाल में अतिक्रमणमुक्त रखना आवश्यक है। सभी मुख्य मार्गों एवं प्रधान मार्गों (आर्टिरियल रोड तथा ट्रंक रोड) से अवैध वेंडिंग तथा अवैध पार्किंग को हटाएँ। किसी भी मार्ग पर किसी भी तरह की अनधिकृत व्यावसायिक गतिविधि की स्वीकृति नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि सुगम यातायात के लिए यह अनिवार्य है।

जिला पदाधिकारी, पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों के नेतृत्व में डेडिकेटेड फ़ॉलो-अप टीम लगातार सक्रिय है तथा पुनः अतिक्रमण होने की घटना से सख़्ती से निपट रही है। जहां-जहां अतिक्रमण हटाया जा रहा है वहां यह टीम पुनः अतिक्रमण की घटना से कड़ाई से निपटेगी। पुनः अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का निदेश दिया गया है।

आयुक्त श्री रवि ने वरीय पुलिस अधीक्षक को निदेश दिया है कि संबंधित अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों तथा थानाध्यक्षों के माध्यम से यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थिति में पुनः अतिक्रमण न हो तथा यातायात व्यवस्था सुचारू रहे।

वरीय पुलिस अधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि थानाध्यक्ष अतिक्रमण हटाने का विवरण स्टेशन डायरी में भी अंकित करें।

आयुक्त श्री रवि ने अतिक्रमण उन्मूलन अभियान में व्यवधान डालने वालों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है। उन्होंने आवश्यकतानुसार क़ानूनी कार्रवाई भी करने का निर्देश दिया है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि नगर निकायों को समुचित शक्ति प्रदत्त है । अस्थायी अतिक्रमण की स्थिति में 5,000/- रुपया तथा स्थायी अतिक्रमण की स्थिति में 20,000/- रुपये का दंड लगाने का अधिकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण में प्रयुक्त सामानों की ज़ब्ती की जाए तथा अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध नियमानुसार अर्थदंड अर्थदंड लगाएं। पुनः अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करें।

आयुक्त श्री रवि के निदेश पर जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा विशेष अभियान के तहत प्रभावशाली ढंग से अतिक्रमण उन्मूलन अभियान संचालित करने के लिए एक चार-सदस्यीय मॉनिटरिंग सेल का गठन किया गया है। यह निम्नवत हैः-
(क) अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था, पटना
(ख) पुलिस अधीक्षक, यातायात, पटना
(ग) श्रीमती शीला ईरानी, अपर नगर आयुक्त, पटना नगर निगम
(घ) सिटी मजिस्ट्रेट-सह-प्रभारी दण्डाधिकारी, जिला नियंत्रण कक्ष, पटना

आयुक्त श्री रवि ने निदेश दिया कि मल्टी एजेंसी अभियान में मॉनिटरिंग सेल के सभी पदाधिकारी संयुक्त रूप से क्रियाशील रहकर विशेष निगरानी रखेंगे।

गौरतलब है कि आयुक्त श्री रवि द्वारा सुव्यवस्थित यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने हेतु पटना में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने का निदेश दिया गया था। उनके निदेश पर जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा तथा नगर आयुक्त, पटना नगर निगम श्री अनिमेष कुमार पराशर/संबंधित नगर निकाय द्वारा अतिक्रमण हटाने के लिए कई टीम का गठन किया गया है।

आयुक्त श्री रवि ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत नगर निकायों के क्षेत्र में विशेष टीम का गठन कर अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाने का निदेश दिया है।

आयुक्त श्री रवि ने विशेष अभियान में शामिल सभी विभागों के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर अभियान को तार्किक परिणति तक पहुँचाने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि सुव्यवस्थित यातायात प्रबंधन प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। यातायात व्यवधान, अतिक्रमण एवं यातायात नियमों के उल्लंघन के विरूद्ध प्रशासन शून्य सहिष्णुता के सिद्धांत पर काम करता है। निदेशों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्त-से-सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उप निदेशक,
आईपीआरडी, पटना प्रमंडल

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed