April 23, 2024

स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज के संस्थापक श्री संजय कुमार और अदम्या अदिति गुरुकुल के संस्थापक गुरु रहमान विगत दशकों से शिक्षा और प्रतियोगिता परीक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इनके संयुक्त तत्वावधान में पटना में जल्द ही एक नए कोचिंग संस्थान की शुरुआत हो रही है।

1 min read

दिनांक 20 अप्रैल 2023

स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज के संस्थापक श्री संजय कुमार और अदम्या अदिति गुरुकुल के संस्थापक गुरु रहमान विगत दशकों से शिक्षा और प्रतियोगिता परीक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इनके संयुक्त तत्वावधान में पटना में जल्द ही एक नए कोचिंग संस्थान की शुरुआत हो रही है। शिक्षक बनने की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए यह संस्थान न सिर्फ एक अनुपम उपहार साबित होगा बल्कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के छात्रों के लिए भी यह एक सुनहरा मौका होगा। ‘अदम्या अदिति गुरुकुल’ और इसके संस्थापक गुरु रहमान का नाम ही काफी है। इनके बारे में विशेष बताने की जरूरत शायद नही है।

वही स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज के संस्थापक संजय कुमार जी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें छात्रों के बीच काफी प्रसिद्ध हैं। विगत 30 वर्षों से दिल्ली में शिक्षा एवं प्रतियोगिता परीक्षा के क्षेत्र में छात्रों के बीच ये सक्रिय हैं। “स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज” में कोचिंग कर बड़ी संख्या में छात्र अभी तक बिहार सहित कई राज्यों के विभिन्न ग्रेड के शिक्षक और हेडमास्टर हुए हैं। इसके अतिरिक्त डी.एल.एड. और बी. एड. एंट्रेंस में इस संस्थान के छात्रों ने रिकार्ड सफलता हासिल की है। अभी हाल में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित प्रिंसिपल परीक्षा में लगभग चालीस प्रतिशत की दर से स्ट्रैट फारवर्ड क्लासेज के छात्रों को सफलता मिली है। यूट्यूब पर Straightforward Classes सब्सक्राइब करके परख सकते हैं।

फिलहाल, अब हमलोग पटना ऑफलाइन व ऑनलाइन क्लासेज की शुरुआत करने जा रहे हैं, जहाँ शिक्षक बनने का लक्ष्य रखने वाले कोई भी युवा डी.एल. एड., बी.एड. एंट्रेंस से लेकर CTET, TET को तैयारी कम-से-कम फीस में गारेंटेड सफलता के साथ कर सकते हैं। हमलोगों के पास एक व्यापक थिंक टैंक व रिसर्च टीम है। इसमें एनसीईआरटी, दिल्ली विश्वविद्यालय; नीपा, जामिया आदि के रिटायर्ड प्रोफेसरों व रिसचरों की भागीदारी है। गहन रिसर्च के बाद तैयार की गई स्टडी मैटेरियल्स भी हैं। संजय कुमार ने कहा कि बिहार मेरी मातृभूमि है, इसलिए अब पटना में भी सारी सेवाएं देने का निर्णय किया है।

गुरु रहमान ने कहा कि शिक्षा सभी के लिए बहुत जरूरी है। हमलोग एक कोचिंग संस्थान की नही बल्कि एक अभियान की शुरुआत कर रहे हैं। हमारे इस कोचिंग संस्थान तक गरीब-गुरबा परिवार के बच्चों की भी आसानी से पहुंच हो सके। इसके लिए मामूली शुल्क निर्धारित कर हम अपने इस कोचिंग संस्थान-रूपी अभियान की शुरुआत कर रहे हैं जो आपके उम्मीदों और अपेक्षाओं को मुकाम तक पहुंचाने में कामयाब होगा। मैं अपनी तरफ से आप सभी को यह भरोसा दिलाना चाहता हूं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 शिक्षा में एक क्रांति

यकीनन, शिक्षा की दुनिया एक शानदार पड़ाव पर खड़ी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 अब पूरे देश में लागू हो

चुकी है। इसका मसौदा शानदार हैं, आजाद भारत की सबसे शानदार समझ इसके अंदर खूब खूब दिख रही है।

यथा (i) पहली बार अकुशल को कौशल का प्रमाण मिलेगा।

(ii) डिप्लोमा डिजीज से मुक्ति मिलेगी।

(iii) औद्योगिक क्रांति में भारत दुनिया के साथ बराबरी का हक अपने टैलेंट से हासिल करने जा रहा है।

(iv) भाषा की बाध्यता खत्म

(v) शिक्षा मनोवैज्ञानिकों की शानदार जीत ।

गारेंटेड शिक्षक बनें!!

आज शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं को तीन पड़ाव से गुजरना होता है

  1. पहला, डी.एल.एड. या बी.एड. के लिए एंट्रेंस पास करना
  2. दूसरा, CTET या TET पास करना
  3. तीसरा, नौकरी के लिए परीक्षा पास करना

हमलोग तीनों चरणों की गारेंटेड तैयारी ब्लेंडेड मोड (ऑनलाइन व ऑफलाइन) में कराने जा रहे हैं। हमलोगों की पहचान ही है, कम फी में गारेंटेंड सफलता प्राप्त कराना।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed