May 27, 2024

वर्ल्ड हेल्थ डे के अवसर पर डॉ प्रकाश डायबिटीज सेंटर के द्वारा मधुमेह चौपाल का आयोजन गर्दनीबाग कच्ची तालाब पर किया उमड़ी लोगों की भीड़

1 min read

मधुमेह (डायबिटीज) एक गंभीर बीमारी है जो आजकल विश्वभर में एक महामारी के रूप में मानी जा रही है। यह एक रोग है जिसमें रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है, जिससे शरीर के लिए इंसुलिन का सही उत्पादन या उपयोग करने में दिक्कत होती है। अगर मधुमेह का सही से इलाज न किया जाए, तो यह नर्व, आंत, हृदय और अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है और गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।

इस विश्व स्वास्थ्य दिवस पर, हमें मधुमेह के खिलाफ जागरूकता बढ़ानी चाहिए। लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने, नियमित रूप से व्यायाम करने, स्वस्थ खानपान अपनाने, और रेगुलर मेडिकल चेकअप करवाने के महत्व को समझाना चाहिए।

संयुक्त रूप से, सरकारें, स्वास्थ्य संगठन, और समाज को साथ मिलकर मधुमेह के खिलाफ लड़ाई लड़नी चाहिए। इसके लिए, हमें जनता को शिक्षित करना और सामुदायिक स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारना जरूरी है।

आज के दिन में, हमें मधुमेह के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसके प्रबंधन में साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए।

वर्ल्ड हेल्थ डे के अवसर पे डॉ प्रकाश डायबिटीज सेंटर के द्वारा मधुमेह चौपाल का आयोजन गर्दनीबाग कच्ची तालाब पर किया गया । जिसने मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ ए एस प्रकाश ने लोगो से डायबिटीज से बचाव हेतु जीवन शैली में बदलाव की बात की ।
डायबिटीज के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।लोगो को exercise के बारे में फिटनेस गुरु विकास ने बताया । 300 से ज़्यादा लोगो का डायबीटीज़, लिपिड प्रोफाइल , यूरिक एसिड , bmd, HbA1C ,ब्लड प्रेशर का जाँच हुआ।
मधुमेह चौपाल एक प्रयास है डायबिटीज के ग्रसित लोगो के जीवन में सकारात्मक बदलाव हेतु |
स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ मृणालिनी सिन्हा ने महिलाओं को हेल्थ के प्रति जागरूक किया । एवं समय पर ख़ान पान एवं व्यायाम करने की सलाह दी ।
डॉ प्रकाश डायबिटीज सेंटर के सेंटर हेड श्री मुकेश सिण्हा ने सभी लोगो को धन्यवाद दिया ।

अकबर ईमान एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed