May 23, 2024

पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता की ब्रांड एंबेसडर लोक गायिका डाॅ॰ नीतू कुमारी नवगीत ने कहा कि स्वच्छता जिन्दगी जीने का एक विशिष्ट नजरिया है।

1 min read

एक ही सपना, स्वच्छ-सुंदर पटना

सबका है एक ही सपना, स्वच्छ और सुंदर बने अपना पटना के आह्वान के साथ पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता टीम द्वारा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट में स्वच्छता जागरूकता सांस्कृतिक अभियान चलाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट के मुख्य अतिथि
प्रोफेसर जननायक एडवाइजर प्रोफेसर रोहित सिंह, डायरेक्टर प्रोफेसर गणेश पांडे, डायरेक्टर अकैडमी प्रोफेसर रचना चौहान प्रोफेसर रोहित कुमार, वरिष्ठ निदेशक एडवाइजर प्रोफेसर ए के नायक और बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉक्टर नीतू कुमारी नवगीत ने किया। स्वच्छता जागरूकता अभियान की महती आवश्यकता पर बल देते हुए
संस्थान के निदेशक रोहित कुमार सिंह ने कहा कि जिस तरह से हम अपने घर और अपने शैक्षणिक संस्थान को सुंदर रखते हैं!

उसी तरह अपने घर और इंस्टिट्यूट के बाहर भी स्वच्छता का ध्यान रखें तो हमारा पटना शहर देश का सबसे सुंदर और स्वच्छ शहर बन सकता है। सभी लोगों के योगदान सही शहर को साफ और स्वच्छ रखा जा सकता है।

पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता की ब्रांड एंबेसडर लोक गायिका डाॅ॰ नीतू कुमारी नवगीत ने कहा कि स्वच्छता जिन्दगी जीने का एक विशिष्ट नजरिया है। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने कहा था यदि स्वच्छता और स्वतंत्रता में से एक को चुनने को कहा जाए तो वह स्वच्छता को ही चुनना पसंद करेंगे क्योंकि स्वच्छता स्वतंत्रता से अधिक आवश्यक है।

स्वच्छता के लिए बापू के जन्मदिन पर राष्ट्रव्यापी श्रमदान अभियान प्रारंभ हुआ। समस्त देशवासियों को प्रत्येक वर्ष सौ घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान करने की अपील भी की गई है जिसका राष्ट्रव्यापी असर देखा गया है। स्वच्छता और स्वच्छता कर्मियों को सही सम्मान दिलाना जरूरी है। स्वच्छता के आधार पर विभिन्न शहरों की रैकिंग स्वच्छ भारत अभियान का ही एक हिस्सा है।

इस अवसर पर स्वच्छता जागृति के लिए अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों रिया सिंह ,अंशु कुमारी ,शाह आलम ,अभय कुमार ,आयुष स्नेहा , सोनम मिश्रा ,आनंद कुमार ,शिखा कुमारी, तानिया गुप्ता , संजना कुमारी
और कायनात को पुरस्कृत किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में हारमोनियम पर विनोद कुमार पंडित, ढोलक पर सतीश उपाध्याय और खंजरी पर पिंटू कुमार संगत कर रहे थे।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed