May 27, 2024

क्षेत्रीय मनोरंजन के दिग्गजों ने मिलाया हाथ, ‘मितवा टीवी’ के साथ ‘महुआ ब्रांड’ का हुआ मर्जर

1 min read

देश के पहले OTT न्यूज़ एवं भोजपुरी मनोरंजन प्लेटफॉर्म मितवा टीवी आज भोजपुरी भाषा को पसंद करने वालों के बीच काफी चर्चित हो चुका है. अब मितवा टीवी ने आगे बढ़कर भोजपुरी मनोरंजन क्षेत्र की चर्चित कम्पनियों “महुआ एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड” एवं “महुआ ब्राडकास्टिंग प्राइवेट लिमिटेड” को अपने साथ मर्ज करके भोजपुरी मनोरंजन के क्षेत्र में बड़े स्तर पर कार्यक्रमों को लांच करने की घोषणा कर दी है. इस आशय की जानकारी मितवा टीवी के CEO अविनाश राज ने शुक्रवार को दी है.

अविनाश राज ने बताया है कि “महुआ प्लस ब्रांड” भोजपुरी भाषाई लोगों के बीच एक स्थापित नाम है, जिसे यूपी, बिहार एवं झारखंड के लोग बेहद पसन्द करते हैं, अतः आधुनिकतम तकनीकियों के साथ हमारा संयुक्त मंच जल्दी ही अपने प्रिय दर्शकों के लिए उनके मनपसंद कार्यक्रम दिखाना प्रारम्भ कर देगा.

बता दें, कोविड के बाद मनोरंजन के बदले हुए स्वरूप में फ़िल्म, गाने और न्यूज के दर्शक मोबाइल पे सिमट चुके हैं. कोरोना काल में सिनेमाघरों के बंद होने के बाद उसकी जगह टीवी और डिजिटल प्लेटफार्म ले चुकी थी. ओटीटी पर प्रसारित हो रहे बेहतरीन कंटेंट को दर्शकों ने खूब पसंद किया. इन्ही बातों को ध्यान में रख कर भोजपुरी का पहला ओटीटी प्लेटफॉर्म “मितवा टीवी लॉन्च किया गया था. मितवा टीवी नाम के इस ओटीटी को पूरे देशी अंदाज में लांच किया गया था. जिसे दर्शको का भरपूर प्यार मिला. दरअसल वर्ष 2021 में मितवा टीवी की नींव रखी गयी थी और अगस्त 22 से इसका टेस्ट फिड शुरू किया गया. अंततः 12 सितंबर 2022 को इस भोजपुरी ओटीटी को लॉन्च कर दिया गया.

मितवा टीवी ने बहुत ही कम समय मे दर्शकों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल कर चुकी है. देश और विदेशों में अपने दर्शकों की बढ़ती संख्या मितवा की बढ़ती लोकप्रियता ही प्रमाण है कि मितवा टीवी भोजपुरी का दुनिया में पहला OTTप्लेटफार्म हैं, जहाँ मनोरंजक कार्यक्रमों के साथ ही देश की प्रथम समाचार प्रस्तुति भी उपलब्ध हैं. अपने मजबूत वितरण और बेहतरीन कंटेंट के कारण मितवा आज देश के लोकप्रिय ओटीटी में शामिल हो चुका है. इस पर भोजपुरी फिल्मों के साथ हॉलीवुड क्लासिक्स, लाइव-स्ट्रीमिंग, ड्रामा, वेब-सीरीज़ एवं समाचार, यहाँ हर आयु वर्ग के लिए कुछ न कुछ उपलब्ध है. इसे प्ले-स्टोर,ऐप-स्टोर, फायरस्टिक और अन्य लोकप्रिय स्ट्रीमिंग डिवाइसेज़ जैसे एमआई स्टिक पर आसानी से डाउनलोड कर देखा जा सकता है.

अविनाश राज का कहना है कि मनोरंजक कार्यक्रमों के साथ एक मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन मितवा टीवी सफलता का राज़ है. हमारे पास नेटफ्लिक्स की तरह एक स्टैंडअलोन ऐप बनाने का विकल्प था, लेकिन बाजार की मांग को समझते हुए, हमने वितरण एवं कार्यक्रमों की गुणवत्ता में निवेश किया, साथ ही अनेकों भाषाओं के प्रमुख टेलीविज़न चैनलों को मितवा के माध्यम से दर्शकों तक मुफ्त पहुंचने का प्राविधान बनाया.” इस रणनीति ने बेहतरीन काम किया. आज तक, मितवा भारत और विदेशों में लाखों दर्शकों के लिए 200+ चैनलों के साथ कई अनूठे कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहा है और आज मितवा देश में सबसे तेजी से लोकप्रिय होते हुए स्टार्ट-उप में से एक है. अब ‘महुआ ब्रांड’ और OTT प्लेटफॉर्म ‘मितवा टीवी’ के साथ आ जाने से देश-विदेश में भोजपुरी फिर से नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ चलेगा. विदित हो, महुआ चैनल ने अपने समय में जबरदस्त ढंग से भोजपुरी भाषाई लोगों के बीच अपनी पैठ बनाई थी. लेकिन इस चैनल के बंद हो जाने से भोजपुरी भाषाई भोजपुरी के हिट कार्यक्रमों का मजा नहीं ले पा रहे थे. अब ‘महुआ ब्रांड’ और ‘मितवा टीवी’ साथ मिलकर इसी कमी को दूर करने जल्द लोगों के बीच आ रहा है.

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed