April 23, 2024

अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध सख्ती से स्पेशल ड्राइव चलाएं : आयुक्त ने अधिकारियों को दिया निदेश

1 min read

आयुक्त श्री रवि द्वारा अतिक्रमण उन्मूलन विशेष अभियान की समीक्षा की गयी

अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध नियमानुसार अर्थदंड लगाएं एवं प्राथमिकी दर्ज करें ः आयुक्त

अतिक्रमण उन्मूलन अभियान में पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों तथा पुलिस बल को लगाएंः आयुक्त

पटना, मंगलवार, दिनांक 10.10.2023ः आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री कुमार रवि द्वारा पटना शहर में चल रहे अतिक्रमण उन्मूलन मल्टी-एजेंसी विशेष अभियान की आज समीक्षा की गई। आयुक्त कार्यालय स्थित सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह; वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा; नगर आयुक्त, पटना नगर निगम श्री अनिमेष कुमार पराशर, अनुमंडल पदाधिकारी, दानापुर/पटना सिटी, अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था एवं अन्य भी उपस्थित थे। आयुक्त श्री रवि ने अधिकारियों को निदेश दिया कि कड़ाई से स्पेशल ड्राइव चलाएं। अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध विधि-सम्मत कार्रवाई करें। पब्लिक न्यूसेंस हटाने के लिए पुलिस से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर दं.प्र.सं. की धारा 133 में नोटिस देकर कार्रवाई करें। प्रावधानों के अनुसार अर्थदंड लगाएं। पुनः अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाए। उन्होंने कहा कि संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों के नेतृत्व में फॉलोअप टीम लगातार सक्रिय रहेगी। जहां-जहां अतिक्रमण हटाया गया है वहां यह टीम पुनः अतिक्रमण की घटना से सख्ती से निपटेगी।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि पुनः अतिक्रमण नहीं होने देने की प्राथमिक जिम्मेदारी संबंधित थानाध्यक्ष की है। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी थानाध्यक्षों के माध्यम से पुनः अतिक्रमण की घटना को हर हाल में रोकें।

विदित हो कि आयुक्त श्री रवि द्वारा सोमवार दिनांक 09.10.2023 से अतिक्रमण के विरूद्ध स्पेशल ड्राइव चलाने का निदेश दिया गया था। उनके निदेश के आलोक में जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा द्वारा सात टीम का गठन कर पटना नगर निगम के सभी अंचलों तथा नगर परिषद्, दानापुर निजामत में अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है जिसका आज दूसरा दिन है। इस फेज में यह अभियान 18 अक्टूबर तक चलेगा। इस पर आयुक्त लगातार नजर रखे हुए हैं तथा इसकी नियमित समीक्षा कर रहे हैं।

आज के इस बैठक में अतिक्रमण हटाओ अभियान के सभी पहलुओं पर विस्तार से समीक्षा की गई। जिला पदाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं नगर आयुक्त द्वारा आयुक्त के संज्ञान में विभिन्न तथ्यों को विस्तार से लाया गया। डीएम डॉ सिंह ने कहा कि डेडिकेटेड फ़ॉलो-अप टीम लगातार सक्रिय रहेगी तथा पुनः अतिक्रमण होने की घटना को सख़्ती से रोकेगी। वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारियों तथा पुलिस बल को लगाया जा रहा है। नगर आयुक्त ने कहा कि सभी अंचलों में कार्यपालक पदाधिकारियों के नेतृत्व में टीम २४*७ सक्रिय है ।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि आने वाले पर्व-त्योहारों के मद्देनजर उत्कृष्ट भीड़ प्रबंधन, सुगम यातायात तथा विधि-व्यवस्था संधारण के दृष्टिकोण से सभी प्रशासनिक कार्रवाई किया जाना अपेक्षित है। जनहित में अतिक्रमण उन्मूलन विशेष अभियान चलाया जा रहा है। नगर निगम सहित सभी सम्बद्ध विभागों एवं एजेंसियों के पदाधिकारियों द्वारा अभियान में अच्छा काम किया जा रहा है। खाली कराए गए जगहों पर वृक्षारोपण कार्य भी किया जा रहा है। उन्होंने अभियान में शामिल सभी विभागों एवं एजेंसियों -प्रशासन, पुलिस, नगर निकाय, ट्रैफिक पुलिस, परिवहन, राजस्व, पथ निर्माण, स्वास्थ्य, अग्निशाम, पुल निर्माण निगम, दूरसंचार, विद्युत, वन एवं अन्य विभाग- के अधिकारियों को आपस में सुदृढ़ समन्वय कायम करते हुए अभियान को सफल बनाने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों तथा पुलिस बल को अतिक्रमण उन्मूलन अभियान में लगाएँ। संबंधित अनुमंडलों के भूमि सुधार उप समाहर्ता अतिक्रमण उन्मूलन अभियान का नेतृत्व करें। प्रत्येक टीम में नगर निकायों से कार्यपालक पदाधिकारियों, नगर प्रबंधकों, मुख्य सफाई निरीक्षकों, कर्मियों तथा वीडियोग्राफर की कर्तव्य स्थल पर ससमय उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि जनहित में सड़कों, फुटपाथ एवं सर्विस रोड को अतिक्रमणमुक्त रखना आवश्यक है। सभी मुख्य मार्गों एवं प्रधान मार्गों (आर्टिरियल रोड तथा ट्रंक रोड) से अवैध वेंडिंग तथा अवैध पार्किंग को हटाएँ। किसी भी मार्ग पर किसी भी तरह की अनधिकृत व्यावसायिक गतिविधि की स्वीकृति नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि सुगम यातायात के लिए यह अनिवार्य है। आयुक्त श्री रवि ने नेहरू पथ (सगुना मोड़-राजाबाजार-चिड़ियाघर-राजवंशी नगर-शास्त्री नगर-विश्वेश्वरैया भवन/विकास भवन-बिहार म्यूजियम-आयकर चौराहा), खगौल नहर रोड, अटल पथ, चितकोहरा, गर्दनीबाग, बोरिंग रोड, कंकड़बाग, चिरैयाटांड पुल, बांकीपुर, कुम्हरार, बाईपास, अशोक राजपथ, पटना सिटी एवं अन्य सभी क्षेत्रों में नियमित तौर पर अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारी तथा नगर कार्यपालक पदाधिकारी अभियान चलाने से पहले क्षेत्र में विधिवत माईकिंग कराएंगे। अतिक्रमण हटाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी सुनिश्चित करेंगे।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि इस कार्य हेतु नगर निकायों को समुचित शक्ति प्रदत्त है । अस्थायी अतिक्रमण की स्थिति में 5,000/- रुपया तथा स्थायी अतिक्रमण की स्थिति में 20,000/- रुपये का दंड लगाने का अधिकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण में प्रयुक्त सामानों की ज़ब्ती की जाए तथा अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध नियमानुसार अर्थदंड लगाया जाए।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि वरीय पुलिस अधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि थानाध्यक्ष अतिक्रमण हटाने का विवरण स्टेशन डायरी में भी अंकित करें।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि अभियान के दौरान ट्रैफिक पुलिस विशेष अभियान चलाए तथा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई करे। उन्होंने पुलिस अधीक्षक, यातायात को हेल्मेट चेकिंग एवं अवैध पार्किंग के विरूद्ध कार्रवाई के लिए स्पेशल टीम तैनात करने का निदेश दिया। ट्रैफिक एसपी वन-वे ट्रैफिक प्लान, रोड कट क्लोजर योजना, सड़क पर से अवरोध उन्मूलन हेतु कार्रवाई करेंगे। आयुक्त श्री रवि ने अनुमंडल पदाधिकारियों को व्यावसायिक स्थलों के नजदीक अवैध पार्किंग को चिन्हित करने एवं आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया।

आयुक्त श्री रवि के निदेश पर जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा विशेष अभियान के तहत प्रभावशाली ढंग से अतिक्रमण उन्मूलन अभियान संचालित करने के लिए एक चार-सदस्यीय मॉनिटरिंग सेल का गठन किया गया है। यह निम्नवत हैः-
(क) अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था, पटना
(ख) पुलिस अधीक्षक, यातायात, पटना
(ग) अपर नगर आयुक्त, पटना नगर निगम
(घ) सिटी मजिस्ट्रेट-सह-प्रभारी दण्डाधिकारी, जिला नियंत्रण कक्ष, पटना

आयुक्त श्री रवि ने निदेश दिया कि मल्टी एजेंसी अभियान में विशेष अभियान प्रारम्भ से लेकर कार्य समाप्ति तक मॉनिटरिंग सेल के सभी पदाधिकारी संयुक्त रूप से क्रियाशील रहकर विशेष निगरानी रखेंगे।

आयुक्त श्री रवि ने नगर आयुक्त को बिल्डिंग प्लान का उल्लंघन करते हुए चलाए जा रहे अवैध प्राईवेट कंस्ट्रक्शन एवं अवैध वेंडिंग हटाने तथा मेन रोड के अवैध दुकानों को बंद कराने का निदेश दिया। उन्होंने कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग को उन सभी सड़कों, जहाँ से अतिक्रमण हटाया जा रहा है, का चौड़ीकरण एवं सौन्दर्यीकरण सुनिश्चित करने का निदेश दिया। साथ ही नगर निगम एवं वन विभाग के पदाधिकारी को वृक्षारोपण करने का निदेश दिया गया।

विदित हो कि आयुक्त श्री रवि के निदेश पर पटना शहर में नियमित अंतराल पर तथा लगातार अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाया जाता है। उन्होंने कहा कि वाहनों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण अक्सर यातायात पर दबाव देखा जा रहा है। कंजेशन की समस्या दूर करने तथा सुचारू परिवहन के लिए यातायात-प्रबंधन आवश्यक है। इससे सड़क दुर्घटना को रोका जा सकता है। अतिक्रमण हटाने से इस लक्ष्य को हासिल करना आसान होगा।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि जिला नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर/पटना सिटी तथा दानापुर शहरी क्षेत्रों में सुचारू यातायात व्यवस्था हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई करें। अवैध संरचना/अतिक्रमण को चिन्हित करते हुए दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारियों के नेतृत्व में लगातार अभियान चलाएँ।

आयुक्त श्री रवि ने अतिक्रमण उन्मूलन विशेष अभियान में शामिल सभी विभागों के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर अभियान को तार्किक परिणति तक पहुँचाने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि सुव्यवस्थित यातायात प्रबंधन प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। यातायात व्यवधान, अतिक्रमण एवं यातायात नियमों के उल्लंघन के विरूद्ध प्रशासन शून्य सहिष्णुता के सिद्धांत पर काम करती है। निदेशों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्त-से-सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उप निदेशक,
आईपीआरडी, पटना प्रमंडल

अकबर ईमाम एडिटर ईन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed