May 24, 2024

मरीन ड्राइव पर ट्रैफ़िक व्यवस्था दुरुस्त

1 min read

स्टंट और रोड रेसिंग करना पड़ सकता है भारी

राजधानी पटना में यातायात नियम को लेकर पुलिस काफी सतर्क है। दिन तो दिन रात में भी आप नियम तोड़कर बच नहीं सकते। खास तौर पर जिले का जेपी गंगा पथ जिसे पटना का मरीन ड्राइव कहा जाता है। यहां यातायात नियम तोड़ने वालों के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं।

पुलिस नियमित रूप से विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाती है। विशेष रूप से शाम के समय जब कुछ मोटरसाइकिल चालक इन सड़कों पर स्टंट और रोड रेसिंग में संलग्न होते हैं। जिससे गंगा की शांति का आनंद लेने के लिए आने वाले अन्य यात्रियों के लिए जोखिम पैदा होता है।

इन चेकिंग अभियानों को सुविधाजनक बनाने के लिए ट्रैफिक एसपी पूरन कुमार झा ने बताया कि अटल पथ और गंगा पथ पर हर दिन एक अभियान चलाया जाता है। इसके मद्देनजर लिए तीन चौकियां स्थापित की गई हैं, और ब्रेथलाइज़र और लेजर स्पीड गन से लैस दो इंटरसेप्टर वाहन तैनात किए गए हैं – प्रत्येक पथ के लिए एक। इंटरसेप्टर वाहन चुस्त और मोबाइल हैं, जिससे वे वाहनों की गति पर प्रभावी ढंग से निगरानी रख सकते हैं।

निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए, पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड (पीएससीएल) ने गंगा और अटल पथ पर स्मार्ट 360-डिग्री रोटेशनल कैमरे स्थापित किए हैं। ये कैमरे उच्च-रिज़ॉल्यूशन क्षमताओं, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, सॉफ़्टवेयर समाधान, वीडियो एनालिटिक्स और भौगोलिक एकीकृत प्रणाली (जीआईएस) मैपिंग तकनीक जैसी उन्नत सुविधाओं के साथ आते हैं। अधिकारियों ने बेहतर कवरेज के लिए कैमरों की संख्या में वृद्धि करने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed